Move to Jagran APP

चीनी बमवर्षकों का ताइवान के विमानों ने किया पीछा

शुक्रवार तड़के चीन के दो एच-6 बमवर्षक विमानों ने ताइवान के इर्द-गिर्द चक्कर लगाए।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 05:45 PM (IST)
चीनी बमवर्षकों का ताइवान के विमानों ने किया पीछा
चीनी बमवर्षकों का ताइवान के विमानों ने किया पीछा

ताइपे (रायटर)। चीन ने शुक्रवार को फिर ताइवान पर सैन्य दबाव बनाने की कोशिश की। लेकिन इस बार ताइवान ने उसे करारा जवाब दिया। शुक्रवार तड़के चीन के दो एच-6 बमवर्षक विमानों ने ताइवान के इर्द-गिर्द चक्कर लगाए। इसकी भनक लगते ही ताइवान ने भी अपने लड़ाकू विमान चीनी बमवर्षकों का पीछा करने के लिए भेज दिए।

loksabha election banner

ताइवान के रक्षा मंत्रालय के अनुसार चीनी बमवर्षकों ने ताइवान और फिलीपींस को अलग करने वाले बाशी चैनल और जापान के मियाको स्ट्रेट के ऊपर से होते हुए ताइवान के चक्कर लगाए। ताइवानी विमानों ने भी उनका पीछा करते हुए निगरानी की। रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा, 'ताइवानी लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमारी वायुसेना चीनी विमानों की गतिविधि पर नजर रखने और अपनी सुरक्षा करने में पूरी तरह से सक्षम है।'

चीन ने हालांकि अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। चीन, ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ताइवान को अलग-थलग करने के लिए वह साम, दाम, दंड, भेद यानी सभी तरह की नीति अपना रहा है। चीनी दबाव के चलते ही सहयोगी रहे अफ्रीकी देश बर्किना फासो ने हाल में ताइवान से अपने संबंध खत्म कर लिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.