Move to Jagran APP

चाइना टूरिज्म ने कहा कोरोनावायरस से चीन के घरेलू पर्यटन राजस्व में 69 फीसदी की गिरावट

कोरोनावायरस ने चीन के पर्यटन उद्योग को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। इससे घरेलू पर्यटन राजस्व में 69 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 01:01 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 01:01 PM (IST)
चाइना टूरिज्म ने कहा कोरोनावायरस से चीन के घरेलू पर्यटन राजस्व में 69 फीसदी की गिरावट
चाइना टूरिज्म ने कहा कोरोनावायरस से चीन के घरेलू पर्यटन राजस्व में 69 फीसदी की गिरावट

बीजिंग। कोरोनावायरस ने चीन में जहां एक ओर लोगों की जान ली है वहीं दूसरी ओर चीन के आसपास के शहरों में तमाम तरह के कामकाज को भी प्रभावित किया है। पर्यटन उद्योग तो बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चाइना टूरिज्म एकेडमी की ओर से बताया गया है कि साल का राजस्व लगभग 21 प्रतिशत घटकर 1.18 ट्रिलियन युआन (168.03 बिलियन डॉलर) पहुंच गया है।

loksabha election banner

हर साल नए वर्ष के स्वागत के मौके पर दुनियाभर के लोग यहां मौज मस्ती और खरीदारी के लिए आते थे मगर इस बार ये फीका रहा है। कोरोनावायरस की वजह से लोगों ने चीन का रूख करना ही बंद कर दिया है। इंडस्ट्री में आने वाले दूसरे देशों के लोगों ने यहां आना बंद कर दिया है। कई देशों से दूसरों का आना-जाना एकदम से बंद पड़ा है, इससे भी रेवेन्यू का नुकसान हो रहा है और अन्य चीजें प्रभावित हैं।

कोरोनावायरस के प्रकोप ने चीन की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। इसको रिकवर करने के लिए चीन को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। एक बात ये भी कही जा रही है कि वो तो चीन जैसा देश है जिसने इस वायरस पर इतनी जल्दी कंट्रोल कर लिया और अब धीरे-धीरे मरीजों की संख्या कम हो रही है। यदि किसी दूसरे देश में इस तरह के वायरस फैले तो वहां के प्रशासन को उन पर कंट्रोल करना ही मुश्किल हो जाएगा।

वुहान और हुबेई प्रांत इससे सबसे अधिक प्रभावित थे। प्रशासन ने हर तरह से कोरोनावायरस को रोकने की दिशा में कदम भी उठाए हैं मगर उसके बाद भी अब तक इस पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाया है। चीन से निकलकर कोरोना अब दुनिया के कई और देशों में फैल चुका है।

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अब चीन ने एक नया काम शुरू किया है। इसके तहत जो बैंकनोट इस्तेमाल किए जा चुके हैं और बैंक पहुंच गए हैं उनको बैंक में ही रखकर कीटाणु रहित किया जा रहा है, उसके बाद उसे चलन में डाला जा रहा है। बैंक चीन में चलने वाली मुद्रा युआन को कीटाणुरहित करने के लिए पराबैंगनी प्रकाश और उच्च रक्तचाप का उपयोग कर रहे हैं, फिर वो उसे 14 दिनों के लिए नकदी को सील करके अलग रखते हैं, उसके बाद उसे चलन में वापस डाल रहे हैं। इस पूरी प्रक्रिया का एक वीडियो भी जारी किया गया है।

चीन में केंद्रीय बैंक ने हुबेई प्रांत में चार अरब नए युआन नोट जारी करवाए हैं, इन नोटों को आपातकालीन जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि ये नए नोट कोरोनावायरस के कीटाणु को फैलने से रोकने के लिए जारी किया गया है। उनका कहना है कि नए नोट कोरोनावायरस को फैलने से रोकने में कितने कामयाब होंगे फिलहाल नहीं कहा जा सकता है मगर कुछ न कुछ मदद जरूर मिलेगी।

चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक संयुक्त विशेषज्ञ टीम कोरोना वायरस के प्रकोप की रोकथाम और नियंत्रण के लिए चीन में क्षेत्रों का निरीक्षण शुरू कर दिया है। विशेषज्ञ टीम निरीक्षण करने के लिए बीजिंग, ग्वांगडोंग प्रांत और सिचुआन जाने वाली है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) के प्रवक्ता एमआइ फेंग ने कुछ दिन पहले इसकी जानकारी दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.