Move to Jagran APP

चीन मुहैया कराएगा मेडिकल उपकरण, दूसरे देश आनलाइन कर सकेंगे चीन के डॉक्टरों से बात

चीन अब उन देशों की आगे बढ़कर मदद कर रहा है जिनके पास कोरोना वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में साधन नहीं उपलब्ध हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 02:30 PM (IST)
चीन मुहैया कराएगा मेडिकल उपकरण, दूसरे देश आनलाइन कर सकेंगे चीन के डॉक्टरों से बात
चीन मुहैया कराएगा मेडिकल उपकरण, दूसरे देश आनलाइन कर सकेंगे चीन के डॉक्टरों से बात

बीजिंग। कोरोना वायरस पर काबू पाने के बाद अब चीन दूसरे देशों की आगे बढ़कर मदद कर रहा है। इसी कड़ी में चीन स्पेन को मेडिकल उपकरण और प्रोटेक्टिव मैटेरियल भी उपलब्ध करवा रहा है जिससे वो कोरोना से संक्रमित मरीजों पर काबू पा सके। इसके अलावा चीन की ओर से स्पेन के डॉक्टरों के साथ आनलाइन मीटिंग की भी व्यवस्था कराई जा रही है जिससे इसे फैलने से रोका जा सके। चीन का मानना है कि यदि उनके यहां के डॉक्टर दूसरे देश के डॉक्टरों को सही तरीके से सलाह देंगे तो वहां के डॉक्टरों को उस पर काबू पाने और इलाज करने में सहूलियत होगी।

loksabha election banner

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि जो देश कोरोना वायरस से निपटने में सहयोग चाह रहे हैं उनकी हर तरह से मदद की जाएगी। चूंकि उनके यहां से कोरोना दूसरे देशों में फैला है इस वजह से उनके यहां काम करने वाले डॉक्टरों को इस बारे में अधिक अनुभव है। जिन देशों को कोरोना से निपटने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की जरूरत होगी उनको वो डॉक्टर भी मुहैया कराए जाएंगे।

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना प्रभावित कुछ देशों को चीन की ओर से काफी संख्या में मेडिकल उपकरण और अन्य सामग्री भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अतिरिक्य यदि कोई देश उनके यहां के डॉक्टरों से इसके बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहेगा तो वो उसे आनलाइन भी मुहैया कराएंगे। ऐसे डॉक्टरों से दूसरे देश के डॉक्टर आनलाइन के जरिए सीधे बात भी कर सकते हैं जिससे वो उसका बेहतर तरीके से इलाज कर पाएं।

इसके अलावा चीन फिलीपींस को कोरोना वायरस की जांच की किट दान करेगा। वहां पर प्रोटेक्टिव सूट्स भी भेजे जाएंगे। फिलीपींस के पास मौजूदा समय में कोरोना वायरस से निपटने के पर्याप्त इंतजाम नहीं है इस वजह से चीन आगे आकर उनकी मदद कर रहा है। चीन की ओर से फिलीपींस की हर तरह से मदद करने की बात कही गई है। चीन ने फिलीपींस से ये भी कहा है कि वो अपने यहां के एक्सपर्ट डॉक्टरों की एक टीम को भी वहां भेजेगा जिससे वहां इस महामारी से निपटने के उपाय किए जा सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.