Move to Jagran APP

क्या जनसंख्या नीति में और ढील देगा चीन, नए डाक टिकट को लेकर उपजे सवाल

चीन में अगले साल सूअर और उसके बच्चों की तस्वीरों वाला नया डाक टिकट जारी होने वाला है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 12:10 AM (IST)
क्या जनसंख्या नीति में और ढील देगा चीन, नए डाक टिकट को लेकर उपजे सवाल
क्या जनसंख्या नीति में और ढील देगा चीन, नए डाक टिकट को लेकर उपजे सवाल

बीजिंग, रायटर। चीन में अगले साल सूअर और उसके बच्चों की तस्वीरों वाला नया डाक टिकट जारी होने वाला है। इससे सोशल मीडिया में चर्चा शुरू हो गई है कि क्या सरकार जनसंख्या नीति में कोई ढील देने जा रही है। चाइना पोस्ट ने अपनी वेबसाइट पर प्रस्तावित डाक टिकट की तस्वीर दी है। इसे 2019 में जारी किया जाएगा। इस पर दो मुस्कुराते हुए सूअरों का परिवार और उसके तीन प्रसन्न बच्चों को दिखाया गया है।

loksabha election banner

अखबार ने खबर दी है कि कई लोग इसे नई जनसंख्या नीति का संकेत मानते हैं, जिसके तहत सरकार बड़े परिवार को बढ़ावा दे सकती है। 1979 से चीन में एक बच्चा नीति लागू था। इसके बाद सरकार ने 2016 में शहरी लोगों को दो बच्चे पैदा करने की छूट दी थी। उस समय कानून बनने से चार महीने पहले सरकार ने इसी तरह एक डाक टिकट जारी किया था। उसमें बंदर के एक परिवार को दो बच्चों के साथ दिखाया गया था।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो पर स्वेन शी ने पोस्ट किया कि नए डाक टिकट को देखकर आप कह सकते हैं कि 2019 में चीन तीन बच्चे पैदा करने की इजाजत दे सकता है। इससे भविष्य में श्रम शक्ति का टोटा नहीं रह जाएगा। 2017 में चीन के 16.2 फीसद लोग 60 साल से ऊपर के थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.