Move to Jagran APP

चीन ने चेतावनी देकर कहा- ईरानी तेल पर अमेरिकी प्रतिबंधों से मध्यपूर्व में बढ़ेगी उथलपुथल

चीन दृढ़ता से एकतरफा अमेरिकी प्रतिबंधों के कार्यान्वयन और उसके तथाकथित न्यायाधिकार का विरोध करता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 01:52 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 01:52 AM (IST)
चीन ने चेतावनी देकर कहा- ईरानी तेल पर अमेरिकी प्रतिबंधों से मध्यपूर्व में बढ़ेगी उथलपुथल
चीन ने चेतावनी देकर कहा- ईरानी तेल पर अमेरिकी प्रतिबंधों से मध्यपूर्व में बढ़ेगी उथलपुथल

बीजिंग, एएफपी। चीन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि ईरानी तेल के खरीददारों पर प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी फैसले से मध्यपूर्व और अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा बाजार में उथलपुथल बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस ने सोमवार को घोषणा की थी कि वह ईरानी तेल के निर्यात पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों से कुछ देशों को हासिल छह महीने की छूट खत्म कर रहा है। आठ देशों को शुरुआत में छह महीने के लिए यह छूट प्रदान की गई थी। इनमें चीन के अलावा ग्रीस, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, भारत और तुर्की शामिल हैं। छूट की अवधि दो मई को समाप्त हो रही है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गेंग शुआंग ने मंगलवार को नियमित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'चीन दृढ़ता से एकतरफा अमेरिकी प्रतिबंधों के कार्यान्वयन और उसके तथाकथित न्यायाधिकार का विरोध करता है।'

बता दें कि तुर्की ने अमेरिका की मांग को स्वीकार करने से इन्कार कर दिया है। वहीं, चीन का कहना है कि वह अपनी कंपनियों के कानूनी और विधि सम्मत अधिकारों की रक्षा के काम करता रहेगा।

भारतीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ट्विटर पर अपनी पोस्ट में कह चुके हैं कि भारत को अन्य बड़े तेल उत्पादक देशों से अतिरिक्त तेल की आपूर्ति हो जाएगी। इसके अलावा देश में पेट्रोल, डीजल और पेट्रोलियम उत्पादों की मांग पूरी करने के लिए रिफाइनरियां पूरी तरह तैयार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.