Move to Jagran APP

VIDEO: चीन में फिर से बनने लगे खिलौने, वायरस के कारण ओवरसीज मार्केट में एंट्री है बंद

शंताउ मेंडिस जैसे खिलौने बनाने वालीं कंपनियों में फिर से काम शुरू हुआ। अब कंपनियों ने देश में ही कंज्यूमर्स की तलाश शुरू कर दी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 04:43 PM (IST)
VIDEO: चीन में फिर से बनने लगे खिलौने, वायरस के कारण ओवरसीज मार्केट में एंट्री है बंद
VIDEO: चीन में फिर से बनने लगे खिलौने, वायरस के कारण ओवरसीज मार्केट में एंट्री है बंद

 बीजिंग, एएफपी। नॉवेल कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी ने वैश्विक मंच पर चीन को अलग-थलग कर दिया है। अब चीन के खिलौना निर्माता एक्सपोर्टर देश में ही कंज्यूमर्स की तलाश कर रहे हैं। शंताऊ मेंडिस (Shantou Mendiss) जैसे खिलौने की कंपनियों ने ऑनलाइन ही खिलौने की बिक्री करने का फैसला ले लिया है।  इन खिलौने की कंपनियों को नए ऑर्डर तो मिल रहे हैं लेकिन पहले से मिले कई ऑर्डर कैंसल भी हो गए।उल्लेखनीय है कि अमेरिका समेत कई देशों ने चीन को दंडित करने का मूड बना लिया है।

loksabha election banner

 शंताउ बिलिसी ट्वायज के जेनरल मैनेजर शेन झुआयूई ने कहा,'महामारी के कारण हमारी कंपनी का फॉरेन ट्रेड बिजनेस पूरी तरह खत्म हो गया है। इन खिलौने की कंपनियों को नए ऑर्डर तो मिल रहे हैं लेकिन पहले से मिले कई ऑर्डर कैंसल भी हो गए।'  उल्लेखनीय है कि अमेरिका समेत कई देशों ने चीन को दंडित करने का मूड बना लिया है।  शिपमेंट कैंसल होने से लेकर सामानों की वापसी और नए ऑर्डरों के न मिलने से चीन के एक्सपोर्टर संकट में हैं। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी  इकोनॉमी वापस पटरी पर आने के प्रयास में है। लेकिन ओवरसीज मार्केट में लॉकडाउन और तमाम प्रतिबंधों के कारण वापसी के हालात मुश्किल हैं। 

पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से निकला घातक वायरस मार्च तक पूरी दुनिया में फैल गया। चीनी ऑनलाइन मार्केटप्लेस 'ताओबाओ' के अनुसार कई फॉरेन ट्रेडिंग कंपनियां स्टोर्स खोल रही हैं ताकि उनका घरेलू व्यापार सुचारू तरीके से चल सके। देश के वित्त मंत्री झोंग शान ने कहा, 'जब पश्चिम में रोशनी नहीं होती है तब पूरब में रोशनी होती है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.