बीजिंग,एएनआइ। चीन के विदेश मंत्रालय ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रैनस्टैड को सोमवार हांगकांग में मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम 2019 के पारित होने के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन को बुलाने के लिए बुलाया, जिसमें कहा गया कि यह एक चीनी आंतरिक मामले में हस्तक्षेप करने की कोशिश है।

हांगकांग के मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने विदेश मंत्रालय के बयान के हवाले से कहा कि चीनी उप विदेश मंत्री झेंग ज़ियागंग ने 'कांग्रेस पर ब्रानस्टेड के साथ' अभ्यावेदन प्रस्तुत किया। यह दूसरी बार है जब चीन ने एक सप्ताह से भी कम समय में हांगकांग मुद्दे पर अमेरिकी अधिकारी को तलब किया है। यह बैठक जिला परिषद चुनावों में हांगकांग के पैन-डेमोक्रेट्स द्वारा शानदार जीत के एक दिन बाद हुई जो हांगकांग के दूतावास नेता कैरी लैम के एक मजबूत विद्रोह के रूप में देखी गई थी। चीन ने पश्चिमी देशों पर शहर में लोकतंत्र समर्थक अशांति भड़काने का आरोप लगाया है।

21 नवंबर को, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम के लिए 417 वोट दिए। सदन ने हांगकांग पुलिस को कुछ अंतर के निर्यात को उसी अंतर से रोकने के लिए एक दूसरा विधेयक भी पारित किया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हस्ताक्षर या वीटो के लिए बिल व्हाइट हाउस जाएंगे। यदि यह विधेयक कानून बन जाता है, तो यह हांगकांग के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों का मार्ग प्रशस्त करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि हांगकांग के मामले विशुद्ध रूप से चीन का आंतरिक मामले हैं जो बिना किसी विदेशी हस्तक्षेप के अनुमति देते हैं। चीन राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की सुरक्षा में निर्धारित है।

हम 'एक देश, दो प्रणाली' के सिद्धांत को लागू करने और हांगकांग के मामलों में बाहरी हस्तक्षेप के विरोध में निर्धारित हैं। केंद्र सरकार हांगकांग का प्रशासन करने के लिए सरकार का नेतृत्व करने में मुख्य कार्यकारी कैरी लैम का दृढ़ता से समर्थन करती है, साथ ही कानून लागू करने और उसका पालन करने के लिए पुलिस का समर्थन करती है। कानून को लागू करने और आदेश बहाल करने, और हिंसक अपराधियों को दंडित करने में न्यायिक अंगों का समर्थन करते है।

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस