Move to Jagran APP

चीन ने नई पीढ़ी के डाटा उपग्रह को कक्षा में किया स्‍थापित, 2008 में लॉन्च हुआ था पहला डाटा उपग्रह

चीन ने अपनी एक नई पीढ़ी के उपग्रह को कक्षा में सफलतापूर्णक प्रक्षेपण किया है। इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3 सी रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 12:25 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 12:27 PM (IST)
चीन ने नई पीढ़ी के डाटा उपग्रह को कक्षा में किया स्‍थापित, 2008 में लॉन्च हुआ था पहला डाटा उपग्रह
चीन ने नई पीढ़ी के डाटा उपग्रह को कक्षा में किया स्‍थापित, 2008 में लॉन्च हुआ था पहला डाटा उपग्रह

बीजिंग, एजेंसी। अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में चीन ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। चीन ने अपनी एक नई पीढ़ी के उपग्रह को कक्षा में सफलतापूर्णक प्रक्षेपण किया है। इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च-3 सी रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट का विकास चाइना एयरोस्‍पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन ने किया है।

loksabha election banner

तायानिलियन-2-1 उपग्रह को दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के झीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से रविवार रात को प्र‍क्षेपित किया गया। चीन के दूसरी पीढ़ी का यह डाटा रिले उपग्रह नेटवर्क मानवयुक्‍त अंतरिक्ष यान, उपग्रहों, वाहक रॉकेटों और गैर अंतरिक्ष यान के लिए ट्रांसमिशन सेवाएं प्रदान करेगा। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ के मुताबिक, तायनिलियन-2-02 नेटवर्क के नियोजन, प्रबंधन और संचालन में पहले से अधिक उन्‍नत माना जा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक,  यह एक बहु-उद्देश्‍यीय नेटवर्क है। यह तेज डाटा ट्रांसफर सेवा क्षमता के साथ मध्‍यम और निम्‍न पृथ्‍वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। तियानिलियन-2-02 नेटवर्क को मिशन नियोजन, प्रणाली प्रबंधन और संचालन में पहले से अधिक उन्नत माना जा रहा है। बता दें कि चीन ने अप्रैल, 2008 में अपना पहला डाटा रिले उपग्रह तायानिलियन-1-01 लॉन्च किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.