Move to Jagran APP

Heatwave In China: रिकार्ड तोड़ गर्मी के बीच चीन ने Cloud Seeding Programme किया शुरू, कृषि मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

चीन के जल संसाधन मंत्रालय ने एक नोटिस में कहा कि यांग्त्जी नदी बेसिन में सूखा ग्रामीण लोगों और पशुओं की पेयजल सुरक्षा और फसलों की वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। चीन ने पाइप नेटवर्क के विस्तार को बनाए रखने की योजना तैयार करने का किया आग्रह।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 04:31 PM (IST)
Heatwave In China: रिकार्ड तोड़ गर्मी के बीच चीन ने Cloud Seeding Programme किया शुरू, कृषि मंत्रालय ने जारी की चेतावनी
चीन यांग्त्जी नदी के सूखा प्रभावित बेसिन में अधिक पानी लाने के लिए कर रहा आपातकालीन कार्रवाई (फोटो-रायटर)

शंघाई, एजेंसियां। चीन यांग्त्जी नदी के सूखा प्रभावित बेसिन में अधिक पानी लाने के लिए आपातकालीन कार्रवाई कर रहा है क्योंकि रिकार्ड तोड़ गर्मी फसलों और पशुओं को नुकसान पहुंचा रही है। जल संसाधन मंत्रालय ने बुधवार को एक नोटिस में कहा कि यांग्त्जी नदी बेसिन में सूखा "ग्रामीण लोगों और पशुओं की पेयजल सुरक्षा और फसलों की वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है"। चीन ने नए स्रोतों के विकास और पाइप नेटवर्क के विस्तार सहित जल आपूर्ति को बनाए रखने की योजना तैयार करने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

चीन आपदा राहत के 300 मिलियन युआन करेगा जारी

डाउनस्ट्रीम आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए, चीन की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना, थ्री गोरजेस डैम, अगले 10 दिनों में पानी के निर्वहन में 500 मिलियन क्यूबिक मीटर की वृद्धि करेगी। सूखा प्रभावित क्षेत्रों से कुछ पशुओं को अस्थायी रूप से अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर दिया गया था, वित्त मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि यह आपदा राहत में 300 मिलियन युआन ($ 44.30 मिलियन) जारी करेगा।

चीन ने "क्लाउड सीडिंग" कार्यक्रम किया शुरू  

बुधवार को, मध्य चीन का हुबेई प्रांत एक व्यापक मौसम संशोधन कार्यक्रम की घोषणा करने वाला नवीनतम प्रांत बन गया, बारिश को प्रेरित करने के लिए बादलों में सिल्वर आयोडाइड की छड़ें चलाने के लिए विमानों को तैनात किया गया है। यांग्त्ज़ी के अन्य क्षेत्रों ने भी "क्लाउड सीडिंग" कार्यक्रम शुरू किए हैं, लेकिन बादलों के बहुत पतले होने के कारण, यांग्त्जी बेसिन के कुछ सूखा प्रभावित हिस्सों में संचालन स्टैंडबाय पर बना हुआ है।

1961 के बाद चीन में आई सबसे लंबी हीटवेव

राज्य मीडिया ने बुधवार को राष्ट्रीय जलवायु केंद्र के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा, चीन की हीटवेव 64 दिनों तक चली है, 1961 के बाद से यह सबसे लंबी हीटवेव है। 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फ़ारेनहाइट) और उससे अधिक तापमान दर्ज करने वाले मौसम केंद्रों की संख्या 262 तक पहुंच गई है। जबकि आठ ने 44 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया है। सिचुआन बेसिन और मध्य चीन के बड़े हिस्से में 26 अगस्त तक लगातार उच्च तापमान जारी रहेगा।

आस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान, सीएसआईआरओ के जलवायु शोधकर्ता कै वेनजू ने कहा कि पश्चिम प्रशांत उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र का उच्च दबाव चीन समेत एशिया के अधिकांश हिस्सों में अत्यधिक गर्मी का कारण हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.