बीजिंग। चीन तरह-तरह के कारनामों से दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचता रहता है। अभी तक चीन की ओर से दिए गए कोरोना वायरस से दुनिया परेशान है। लाखों लोग संक्रमित है और इतनी ही मौतें हो चुकी हैं, इस बीच चीन ने तकनीकी की दुनिया में एक और चौंकाने वाला काम किया है। चीन ने दुनिया की पहली 3डी न्यूज एंकर को लांच कर दिया है।

चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के हवाले से ये खबर दी गई है। शिन्हुआ और एक अन्य एजेंसी ने मिलकर इस 3डी एंकर को लांच किया है, इसका एक वीडियो भी इसी एजेंसी के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है। 

एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए चीन ने ये कारनामा किया है। इसी के साथ चीन अपने यहां 3 डी तकनीक से चलने वाली पहली न्यूज एंकर को डेवलप करने में कामयाब हो गया है।

3 डी न्यूज एंकर 

चीनी सरकारी एजेंसी शिन्हुआ की ओर से बताया गया है कि ये 3डी न्यूज एंकर आसानी से घूम सकती है, इसी के साथ जैसी खबर होती है ये अपने चेहरे के हावभाव को भी वैसे ही बदल सकती है। ये अपने सिर के बालों और ड्रेस में भी परिवर्तन कर सकती है। अभी एक वीडियो के ट्रायल के तौर पर इसे न्यूज पढ़ते और अन्य कई मुद्राओं में दिखाया गया है। आने वाले समय में ये 3 डी न्यूज एंकर ऐसे ही चैनलों पर खबर पढ़ते हुए नजर आ सकती है।

आवाज की भी करेगी नकल 

फिलहाल ये एंकर एक महिला की आवाज में ही न्यूज पढ़ेगी मगर इसमें एक खासियत ये भी डाली गई है कि ये इंसानी आवाज की नकल भी कर सकती है। ये सामने वाली व्यक्ति की आवाज की नकल भी कर सकने में सक्षम है।

2018 में भी उतारी गई थी डिजिटल एंकर 

ये पहला मौका नहीं है जब चीन ने कोई एंकर उतारी हो, इससे पहले 2018 में शिन्हुआ क्यू हाउ नाम से डिजिटल एंकर को न्यूज की दुनिया में उतारा जा चुका है। इस डिजिटल एंकर को मशीन लर्निंग तकनीक के जरिए आवाज की नकल करने के लायक बनाया गया था। 3डी एंकर बनाने वाली एजेंसी का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में इस तरह की एंकर स्टूडियो के बाहर भी समाचार पढ़ते हुए देखी जाएंगी। अभी कुछ प्रमुख चैनलों की सीनियर एंकर स्टूडियो के बाहर एंकरिग करते हुए दिख जाती हैं मगर आने वाले समय में इनका भी इस्तेमाल किया जाएगा।

रातभर चैनलों पर दिखेगा बुलेटिन 

3 डी न्यूज एंकर के मार्केट में आ जाने के बाद हो सकता है कि टीवी की दुनिया में रातभर खबरें दिखाई देती रहें। इन एंकरों को रात के समय खबर पढ़ने के लिए स्टूडियो में बिठा दिया जाए। वहां से ये बुलेटिन पढ़ती रहेंगी। दिन के समय एंकर न्यूज पढ़ेंगे और रात के समय ये 3डी एंकर दिखाई देंगी।  

Posted By: Vinay Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस