बीजिंग, रायटर। अमेरिका और चीन के रिश्‍ते जगजाहिर हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से तो इन दोनों देशों के बीच रिश्‍ते काफी खराब स्थिति में पहुंच गए हैं। इन दिनों अमेरिका और चीन के बीच 'ट्रेड वॉर' छिड़ी हुई है। शायद इसीलिए ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से अब तक अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस ने चीन का दौरा नहीं किया है। हालांकि कई बार इसकी संभावना जताई जा चुकी है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस द्वारा चीन की संभावित यात्रा पर यूएस के साथ बातचीत चल रही है।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने जब से राष्‍ट्रपति का पद संभाला है, तब से जिम मैटिस एशिया के कई देशों का दौरा का चुके हैं, जिनमें जापान, फिलिपींस, थाइलैंड, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और इंडोनेशिया शामिल हैं। लेकिन जिम मैटिस ने चीन से अभी तक दूरी बनाई हुई है। जिम मैटिस जब दक्षिण कोरिया पहुंचे, तो उत्‍तर कोरिया अपने परमाणु मिसाइल कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रहा था और अमेरिका को लगातार हमले की धमकी दे रहा था। नवंबर में जब डोनाल्‍ड ट्रंप बीजिंग की राजकीय यात्रा पर थे, तब भी जिम मैटिस उनके साथ नहीं थे।

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता रेन गुओकियांग से मासिक समाचार ब्रीफिंग के दौरान जब जिम मैटिस की चीन यात्रा के दौरान जब पूछा गया, तो उन्‍होंने कहा, 'देखिए, दोनों देशों के रक्षा मंत्रालय इस मुद्दे पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा भी दोनों देशों के बीच कई कार्यक्रमों को लेकर योजना बनाई जा रही है।' उन्‍होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के बारे में वह अभी कुछ नहीं बता पाएंगे। बीजिंग में अमेरिकी दूतावास से जब इस बारे में पूछा गया, तो उन्‍होंने कहा कि इस बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस