Move to Jagran APP

भ्रष्टाचार मामले में उइगर अधिकारी नूर बेकरी पर मुकदमा चलाएगा चीन

चीन सरकार उइगर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले उच्चाधिकारी नूर बेकरी पर मुकदमा चलाने जा रही है। देश की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 10:21 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 10:21 PM (IST)
भ्रष्टाचार मामले में उइगर अधिकारी नूर बेकरी पर मुकदमा चलाएगा चीन
भ्रष्टाचार मामले में उइगर अधिकारी नूर बेकरी पर मुकदमा चलाएगा चीन

शंघाई, रायटर। चीन सरकार उइगर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले उच्चाधिकारी नूर बेकरी पर मुकदमा चलाने जा रही है। देश की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

loksabha election banner

2008 से 2014 के बीच शिनजियांग प्रांत के गर्वनर रहे बेकरी पर भ्रष्टाचार और रिश्वत लेने का आरोप है। बीते दिसंबर तक वह चीन के नेशनल एनर्जी एडमिनिस्ट्रेशन के निदेशक रहे थे।

उनपर लगे आरोपों की जांच कर रहे सेंट्रल कमीशन फॉर डिसिप्लीन इंस्पेक्शन (सीसीडीआइ) ने कहा कि बेकरी ने जांच में रुकावट डालने की कोशिश की। उन्होंने पूछताछ के दौरान सच भी नहीं बताया इसलिए उनके खिलाफ मुकदमा चलाने का निर्णय लिया गया है। सीसीडीआइ की जांच के अनुसार बेकरी ने गर्वनर रहते हुए अपने पद का फायदा उठाकर काफी धन इकट्ठा किया था।

रिश्वत लेने के साथ ही वह अपने और परिवार के लिए लग्जरी गाडि़यों व ड्राइवर की भी मांग कर रहे थे। बेकरी पर मुकदमा ऐसे समय में हो रहा जब चीन सरकार शिनजियांग में रह रहे उइगर मुसलमानों पर कड़ी निगरानी के चलते सवालों के घेरे में है।

कई अंतरराष्ट्रीय संगठन चीन पर 15 लाख उइगरों को हिरासती केंद्र में रखने का आरोप लगा चुके हैं। गवर्नर के तौर पर बेकरी ने भी उइगर मुसलमानों के धार्मिक क्रियाकलापों पर रोक लगाने की नीति का समर्थन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.