Move to Jagran APP

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये फेक न्यूज बनाने पर चीन ने लगाई रोक

चीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) का प्रयोग करके फेक न्यूज बनाने वालों पर प्रतिबंध लगाते हुए इस संबंध में नए नियम जारी किए हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 08:46 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 08:46 PM (IST)
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये फेक न्यूज बनाने पर चीन ने लगाई रोक
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये फेक न्यूज बनाने पर चीन ने लगाई रोक

बीजिंग, एएफपी। चीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) का प्रयोग करके फेक न्यूज बनाने वालों पर प्रतिबंध लगाते हुए इस संबंध में नए नियम जारी किए हैं। शुक्रवार को जारी किए गए नियमों में कहा गया है कि एआइ का प्रयोग करके फेक न्यूज के लिए ऑनलाइन वीडियो और आडियो बनाने, उसे वितरित करने और प्रसारित करने की अनुमति नहीं होगी। अगर कोई व्यक्ति इन नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया जाता है तो उसे आपराधिक कृत्य का दोषी माना जाएगा। यह नियम एक जनवरी 2020 से प्रभावी होंगे।

loksabha election banner

डीपफेक तकनीक के खतरों पर चिंता जताई

नए नियमों में कहा गया है कि अगर कोई वीडियो या आडियो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या आभासी तकनीक के माध्यम से बनाया गया है तो इसके लिए स्पष्ट तौर पर चेतावनी जारी करनी होगी। बनाए गए नए नियमों में विशेष तौर पर 'डीपफेक' तकनीक के खतरों पर चिंता जताई गई है। चीन की साइबरस्पेस अथॉरिटी ने चेतावनी दी है कि 'डीपफेक' तकनीक से जहां सामाजिक व्यवस्था छिन्न-भिन्न होने का खतरा बढ़ा है, वहीं देश की राजनीतिक स्थिरता पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ा है। 2016 के अमेरिकी चुनाव अभियान के दौरान बड़ी संख्या में ऑनलाइन फेक न्यूज के इस्तेमाल के बाद इसको लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। बता दें कि चीन में एक फेस स्वैपिंग एप 'जाओ' का प्रयोग होता है, जिसमें आप किसी अभिनेता के चेहरे पर अपना पसंदीदा चेहरा लगा सकते हैं।

 क्या होता है डीपफेक

डीपफेक दो शब्दों के मेल से बनता है। 'डीप लर्निंग' और 'फेक'। डीप लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक हिस्सा है। डीपफेक 'ह्यूमन इमेज सिंथेसिस' नाम की तकनीक पर काम करता है। जैसे हम किसी भी चीज की फोटो कॉपी कर लेते हैं, वैसे ही ये तकनीक चलती-फिरती चीजों की कॉपी कर सकती है। यानी स्क्रीन पर एक इंसान को आप चलते-फिरते, बोलते देख सकते हैं, जो नकली होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.