Move to Jagran APP

एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वालों की संख्या में इस साल कटौती करेगा चीन

हर साल करीब 60 हजार पर्वतारोही और गाइड चीन में पड़ने वाले माउंट एवरेस्ट के उत्तरी हिस्से से चढ़ाई करते हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 06:24 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 06:24 PM (IST)
एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वालों की संख्या में इस साल कटौती करेगा चीन
एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वालों की संख्या में इस साल कटौती करेगा चीन

बीजिंग, एपी। चीन इस साल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने की चाहत रखने वाले पर्वतारोहियों की संख्या में भारी कटौती करने वाला है। चीन के सरकारी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने यह निर्णय एवरेस्ट पर सफाई अभियान के तहत लिया है। 8,850 मीटर ऊंचे एवरेस्ट का कुछ हिस्सा नेपाल के साथ चीन में भी पड़ता है।

loksabha election banner

हर साल करीब 60 हजार पर्वतारोही और गाइड चीन में पड़ने वाले माउंट एवरेस्ट के उत्तरी हिस्से से चढ़ाई करते हैं। इस हिस्से को यहां माउंट कोमोलांग्मा नाम से जाना जाता है। चीन सरकार ने इस हिस्से से चढ़ाई करने वालों की संख्या में एक तिहाई कटौती करने का फैसला किया है। इसके बाद केवल 300 लोग ही इस साल एवरेस्ट की चढ़ाई कर पाएंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, सफाई अभियान के तहत पर्वतारोहण के दौरान आठ हजार से अधिक ऊंचाई पर जान गंवाने वालों के शव निकाले जाएंगे। इसके अलावा वहां फैले कूड़े जैसे टेंट, ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लास्टिक बैग आदि को साफ करने और उन्हें रिसाइकल करने के लिए कई केंद्र भी बनाए गए हैं। नेपाल के तरफ पड़ने वाले हिस्से में पहले ही सफाई अभियान शुरू हो चुका है। वर्ष 2017 में एवरेस्ट पर चढ़ाई करने वाले 648 लोगों में से छह की मौत हो गई थी। इनमें से एक चीन की तरफ से चढ़ाई कर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.