Move to Jagran APP

China Moon Mission: चीन का Chang'e-5 चांद पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार, लैंडर से इस वक्त आर्बिटर होगा अलग

चीन एक बड़े रॉकेट को चंद्रमा से सामग्री को वापस लाने के मिशन लॉन्चिंग के लिए पूरी तरह तैयार है। चार दशकों में पहली बार चंद्रमा से सामग्री वापस लाने के लिए मिशन लॉन्च किया है। आज शाम को लैंडर से आर्बिटर अलग हो जाएगा।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 12:42 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 12:48 PM (IST)
China Moon Mission: चीन का Chang'e-5 चांद पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार, लैंडर से  इस वक्त आर्बिटर होगा अलग
चीन का Chang'e-5 चांद पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार, लैंडर से आर्बिटर होगा अलग।

बीजिंग, आइएएनएस। चीन एक बड़े रॉकेट को चंद्रमा से सामग्री को वापस लाने के मिशन लॉन्चिंग के लिए पूरी तरह तैयार है। चार दशकों में पहली बार चंद्रमा से सामग्री वापस लाने के लिए  मिशन लॉन्च किया है। इस मिशन में चद्रमा पर एक लैंडर रखा जाएगा, जो सतह के नीचे दो मीटर ड्रिल करेगा और चट्टानों और अन्य मलबे को धरती पर लाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अंतरिक्ष यान के लैंडर-एस्केन्डर संयोजन (lander-ascender combination) को सोमवार (बीजिंग समय) सुबह 4.40 बजे उसके कक्षीय-रिटर्नर आर्बिटर संयोजन (orbiter-returner combination) से अलग कर दिया जाएगा। चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) ने इसकी जानकारी दी है।

loksabha election banner

सीजीटीएन की खबर के मुताबिक, चीन ने दक्षिणी प्रांत हैनान स्थित वेनचांग अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण स्थल से यान ‘चांग A-5’ को चांद पर भेजने के लिए सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। यह यान ‘लांग मार्च-5 रॉकेट’ के जरिए स्थानीय समायानुसार सुबह साढ़े चार बजे प्रक्षेपित किया गया।

‘चांग ए-5’ अंतरिक्ष यान को रॉकेट पृथ्वी-चंद्रमा स्थानांतरण कक्षा में जाएगा। यह चांद की सतह से नमूने एकत्र करेगा और पृथ्वी पर लौटकर आएगा। ‘चांग ए-5’ चीन के एयरोस्पेस इतिहास में सबसे जटिल और चुनौतीपूर्ण मिशनों में से एक है, साथ ही 40 से अधिक वर्षों में चांद से नमूने एकत्र करने संबंधी दुनिया का पहला अभियान है।चीन का Chang'e-5 चांद पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार, लैंडर से आर्बिटर होगा अलग।

बताया जा रहा है कि अंतरिक्ष यान जब चांद पर उतरेगा, तो वहां से काफी मात्रा में सैंपल इकट्ठा करेगा। ये पूरा काम एक रोबोट करेगा। एक रोबोट बांह को चट्टानों और स्कॉलिथ को चंद्र सतह पर स्कूप करने के लिए बढ़ाया जाएगा और एक ड्रिल जमीन में खुदाई करेगी। इस दौरान लगभग दो किलोग्राम नमूनों को अंतरिक्ष यान में एक कंटेनर में एकत्र और सील किए जाने की उम्मीद है। इस पूरे मिशन में लगभग 20 दिनों का समय लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.