Move to Jagran APP

परमाणु हथियार को लेकर पेंटागन की रिपोर्ट पर भड़का चीन, बोला- दावा भ्रमित करने वाला

चीन ने कहा है कि पेंटागन द्वारा जारी हालिया रिपोर्ट पूर्वाग्रह और अवहेलना करने वाले तथ्यों से भरी है जिसमें दावा किया गया है कि ड्रैगन तेजी से अपने न्यूक्लियर डिलिवरी प्लेटफार्म की संख्या का विस्तार कर रहा है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 04 Nov 2021 06:16 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 07:47 PM (IST)
परमाणु हथियार को लेकर पेंटागन की रिपोर्ट पर भड़का चीन, बोला- दावा भ्रमित करने वाला
परमाणु हथियार को लेकर पेंटागन की रिपोर्ट पर भड़का चीन।

बीजिंग, एएनआइ। चीन ने कहा है कि पेंटागन द्वारा जारी हालिया रिपोर्ट पूर्वाग्रह और अवहेलना करने वाले तथ्यों से भरी है, जिसमें दावा किया गया है कि ड्रैगन तेजी से अपने न्यूक्लियर डिलिवरी प्लेटफार्म की संख्या का विस्तार कर रहा है। पेंटागन की एक नई रिपोर्ट ने बुधवार को खुलासा किया कि चीन अगले दशक में परमाणु विस्तार के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन के 'परमाणु खतरे' को लेकर अमेरिका का दावा भ्रमित करने के अलावा कुछ नहीं है, जिसके बारे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय पूरी तरह से वाकिफ है।

loksabha election banner

पीपुल्स रिपब्लिक आफ चाइना (पीआरसी) 2021 को शामिल करते हुए सैन्य और सुरक्षा विकास नाम के पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया है कि परमाणु विस्तार को तेज करने से पीआरसी के पास 2027 तक 700 परमाणु हथियार हो सकते हैं। पीआरसी ने संभावना जताई है कि चीन का 2030 तक कम से कम 1,000 हथियार रखने का लक्ष्य है, जो 2020 में अनुमानित डीओडी की गति और आकार से अधिक है।

बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार चीन अपनी भूमि, समुद्र और वायु-आधारित न्यूक्लियर डिलिवरी प्लेटफार्म की संख्या में निवेश और विस्तार कर रहा है। वह अपने परमाणु बलों की इस बड़े विस्तार में मदद करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। चीन ने संभवतः पहले से ही एक परमाणु-सक्षम वायु-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (एएलबीएम) के विकास और अपनी जमीन और समुद्र-आधारित परमाणु क्षमताओं में सुधार के साथ एक 'न्यूक्लियर ट्रायड' स्थापित कर लिया है।

पेंटागन ने चेतावनी दी कि दशक के अंत तक चीनी शस्त्रागार 400 से ऊपर हो जाएगा। अमेरिका ने बार-बार चीन और रूस से एक नई हथियार नियंत्रण संधि में शामिल होने का आह्वान किया है। चीन की सेना पर कांग्रेस को अपनी व्यापक वार्षिक रिपोर्ट में पेंटागन ने स्व-शासित ताइवान पर बढ़ते दबाव और चीन के रासायनिक और जैविक कार्यक्रम और तकनीकी प्रगति को लेकर चिंता दोहराई । लेकिन रिपोर्ट ने चीन के बढ़ते परमाणु शस्त्रागार पर विशेष जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.