बीजिंग, एजेंसियां। चीन की जेलों में भी कोरोना वायरस फैल गया है। चार जेलों में 500 से ज्यादा कैदी संक्रमित पाए गए हैं। राजधानी बीजिंग में भी नए मामलों में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पूरे चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 75 हजार के पार पहुंच गई है। जबकि अब तक 2,236 लोगों की मौत हो चुकी है। मालूम हो कि मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में गत दिसंबर में वायरस का पहला मामला सामने आया था। तब से यह वायरस वुहान से पूरे चीन समेत दुनिया के 25 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। 

दो जेलों में 234 मामले 

हुबेई से बाहर उत्तरी चीन के शेदोंग और पश्चिमी झेजियांग प्रांतों की दो जेलों में कोरोना वायरस के 234 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके चलते शेदोंग के प्रांतीय न्याय विभाग के प्रमुख को बर्खास्त कर दिया गया। इस प्रांत के जिनिंग शहर की रेंचेंग जेल में सभी 207 कैदी जांच में पॉजिटिव पाए गए। 

कई अधिकारी बर्खास्‍त 

रेंचेंग जेल में पहला मामला गत 13 फरवरी को सामने आया था। जेल के सात अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया है। झेजियांग प्रांत में शिलिफेंग जेल के निदेशक को भी हटा दिया गया है। इस जेल में 27 मामलों का पता चला है। हुबेई की दो जेल में भी पीडि़तों की संख्या बढ़कर 271 हो चुकी है। इनमें से 230 पीडि़त वुहान की महिला जेल में हैं।

वुहान में एक और डॉक्टर की मौत

वुहान में पीडि़तों की मदद करने के लिए अपनी शादी टालने वाले 29 साल के डॉक्टर पेंग यिनहुआ की मौत हो गई। वह भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे। इस शहर में मरने वाले मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़कर नौ हो गई है।

160 से ज्यादा देशों ने चीन को दिया समर्थन

दुनिया के 160 से ज्यादा देशों के नेताओं और 30 अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए चीन का समर्थन करने की बात कही है। यह जानकारी जेनेवा में चीनी मिशन के प्रमुख चेन जू ने दी।

दक्षिण कोरिया में 200 संक्रमित

दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। देश में शुक्रवार को 100 से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि हुई। इसको लेकर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 204 हो गई है। दक्षिण कोरिया में गुरुवार को वायरस से पहली मौत हुई थी।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस