Move to Jagran APP

वापस पटरी पर लौटने के बाद चीन की इकोनॉमी में आई तेजी

चीन के वुहान से पिछले साल दिसंबर में निकले घातक कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से फैल गया और और 11 मार्च को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया। हालांकि उस वक्त चीन ने काफी हद तक इसे काबू में कर लिया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 11:51 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 11:51 AM (IST)
वापस पटरी पर लौटने के बाद चीन की इकोनॉमी में आई तेजी
बढ़त के साथ चीन की अर्थवयवस्था पटरी पर लौटी वापस

बीजिंग, एपी। घातक कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने के बाद पटरी पर वापस लौटने वाली चीन की अर्थवयवस्था में तेजी आई है। आंकड़ों के हिसाब से एक साल से अधिक समय में इसमें 4.9 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। सितंबर के खत्म होने के बाद तीन महीनों के आंकड़े का सोमवार को ऐलान किया गया। मार्च में देश की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) ने महामारी को लेकर ऐलान किया था कि देश ने अब इसे नियंत्रण में ले लिया है और फैक्ट्री, दुकानों व कार्यालयों को दोबारा खोलने की घोषणा की थी। फैक्ट्री आउटपुट में बढ़त, चीन निर्मित मास्क व अन्य मेडिकल सप्लाई के लिए विदेशी मांगों में बढ़त आई। 

prime article banner

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (National Bureau of Statistics ) की रिपोर्ट में कहा गया कि  दोबारा वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए  चीन अभी भी काफी दबाव में है। पिछले साल दिसंबर में चीन से ही महामारी की शुरुआत हुई थी और बढ़त के साथ दोबारा पटरी पर लौटने वाली अर्थव्यवस्था भी इसी देश की है। जून में खत्म होने वाले क्वार्टर में 3.2 फीसद की बढ़त हुई।दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था  में पहली  तिमाही में 6.8 फीसद का आउटपुट था। यात्रा और व्यापार  पर से तो चीन में प्रतिबंध हटा दिया गया लेकिन सरकार व अन्य सार्वजनिक भवनों में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक जारी है।

कोविड-19 महामारी को देखते हुए एहतियातन यह कदम उठाया जा रहा है। विदेश से आने वाले पर्यटकों को दो सप्ताह के लिए क्वारंटाइन होना अनिवार्य किया गया है। किंगडाओ (Qingdao) के पूर्वी बंदरगाह पर 12 मामले आने के बाद पिछले सप्ताह 10 मिलियन से अधिक लोगों का कोविड टेस्ट किया गया। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था  में पहली  तिमाही में 6.8 फीसद का आउटपुट था। यात्रा और व्यापार  पर से तो चीन में प्रतिबंध हटा दिया गया लेकिन सरकार व अन्य सार्वजनिक भवनों में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक जारी है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए एहतियातन यह कदम उठाया जा रहा है। विदेश से आने वाले पर्यटकों को दो सप्ताह के लिए क्वारंटाइन होना अनिवार्य किया गया है। किंगडाओ (Qingdao) के पूर्वी बंदरगाह पर 12 मामले आने के बाद पिछले सप्ताह 10 मिलियन से अधिक लोगों का कोविड टेस्ट किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.