Move to Jagran APP

घटती जनसंख्या को लेकर चीन में अहम फैसला, अब तीन बच्चों को जन्म देने की अनुमति

1980 से चीन में अधिकतम दो बच्चों की ही इजाजत थी लेकिन अब यहां की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने तीन बच्चों के लिए इजाजत का फैसला किया है। बता दें कि देश में वर्किंग समुदाय में घटती जनसंख्या के कारण यह अहम फैसला लिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 01:59 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 06:01 PM (IST)
घटती जनसंख्या को लेकर चीन में अहम फैसला, अब तीन बच्चों को जन्म देने की अनुमति
चिंतित चीन ने दी तीन बच्चों की अनुमति, घटती जनसंख्या को लेकर हुआ अहम फैसला

बीजिंग, एपी। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से देश में जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए जन्म सीमा पर लगाई गई रोक को हटा दिया गया है। पहले देश में अधिकतम दो बच्चों को जन्म देने की इजाजत थी लेकिन अब अधिकतम बच्चों की संख्या बढ़ाकर तीन कर दी गई है। यह जानकारी यहां की स्थानीय मीडिया की ओर से दी गई है।चीन में सोमवार को यह घोषणा की गई कि अब देश के प्रत्येक दंपती को दो नहीं बल्कि तीन बच्चों को जन्म देने की अनुमति होगी।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में एक कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक के दौरान इस नीतिगत बदलाव को मंजूरी दी गई। विगत सोमवार को सत्तारूढ़ दल के पोलित ब्यूरो ने फैसला किया कि बूढ़ी होती आबादी से परेशान चीन ने प्रमुख नीतियों और मानकों के तहत यह फैसला लिया है। दरअसल नवीनतम जनगणना के आंकड़ों से पिछले एक दशक में चीन के कामकाजी समुदाय की जनसंख्या के कम होने का पता चला है जबकि 65 से अधिक उम्र वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इससे चीनी अर्थव्यवस्था और समाज पर असर हुआ है। 1980 से जन्म सीमा लागू है जो देश की सत्तारूढ़ पार्टी ने निर्धारित किया ताकि जनसंख्या वृद्धि को रोका जा सके।

लेकिन अब यह चिंता का कारण बन गया है कि वर्किंग ग्रुप सिकुड़ रहा है।वर्ष 2015 में, चीन ने अपनी दशकों पुरानी एक बच्चे की नीति को समाप्त कर दो बच्चों की नीति लागू की लेकिन यहां बच्चों की परवरिश में अधिक खर्च के कारण लोगों ने नहीं अपनाया। इससे जनसंख्या में गिरावट होती चली गई। इस महीने की शुरुआत में, चीन की एक दशक में एक बार की जनगणना से पता चला है कि 1950 के दशक के बाद से पिछले दशक के दौरान जनसंख्या सबसे धीमी दर से बढ़ी है।

चीन की सरकार द्वारा हाल ही में जारी सातवीं राष्ट्रीय जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक सभी 31 प्रांतों, स्वायत्त क्षेत्रों और नगरपालिकाओं को मिलाकर चीन की जनसंख्या 1.41178 अरब हो गई है जो 2010 के आंकड़ों के मुकाबले 5.8 फीसद या 7.2 करोड़ अधिक है। बता दें कि इन आंकड़ों में हांगकांग और मकाउ को शामिल नहीं किया गया है। चीन 1990 के दशक से हर 10 साल पर राष्ट्रीय जनगणना कराता है। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक देश की जनसंख्या 2010 के मुकाबले 5.38 फीसद या 7.206 करोड़ बढ़कर 1.41178 अरब हो गई है। -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.