बीजिंग, रायटर। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दक्षिण पूर्व चीन के शहरों में हालत खराब कर दी है। फूजियान प्रांत में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। यहां यात्रा संबंधी पाबंदियों को कड़ा कर दिया गया है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार चार दिन में फूजियान प्रांत में कोरोना के मरीजों की संख्या 59 से 102 पहुंच गई है। यहां जियामेन और पुतिन शहर में कोरोना तेजी से बढ़ा है। इन दोनों ही शहरों में कुछ स्थानों पर लाकडाउन लगा दिया गया है। पुतिन शहर से ही फूजियान प्रांत में कोरोना की शुरूआत हुई है। बढ़ते कोरोना के कारण चीन ने कई शहरों में ट्रेन सेवाओं के साथ ही कुछ नियमित उड़ानों को भी रोक दिया है। कोरोना के कारण चीन के एयर ट्रेफिक में अगस्त माह में 51.5 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

इधर प्रेट्र के अनुसार, ब्रिटेन ने घोषणा की है कि वह अगले सप्ताह से पचास साल से ऊपर की उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देना शुरू कर देगा। यह जानकारी यहां के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने संसद को दी है। वहीं, आस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में 15 अक्टूबर तक के लिए लाकडाउन बढ़ा दिया गया है।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन सेल्फ आइसोलेट हुए

एपी के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नजदीक रहने वाले लोगों में कोरोना का मरीज मिलने के बाद वह सेल्फ आइसोलेट हो गए हैं। पुतिन को कोरोना की वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं। उन्होंने अप्रैल में स्पूतनिक वी का टीका लगवाया था। क्रेमलिन प्रवक्ता ने बताया कि पुतिन पूरी तरह स्वस्थ हैं।

अमेरिका में स्कूली बच्चे हो रहे कोरोना का शिकार 

वहीं, अमेरिका में फिर से संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। वायरस के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित मरीजों से अस्पताल भर रहे हैं, बड़ी संख्या में बच्चे बीमार पड़ रहे हैं और कुछ जगहों पर कोरोना वायरस से काफी मौतें हो रही हैं। स्कूलों ने अपनी कक्षाओं को फिर से खोल दिया, इसके बाद से इन बच्चों में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले पाए जा रहे हैं।