Move to Jagran APP

'तियानमेन क्रैकडाउन' के दमनकारी और पूर्व चीनी PM ली पेंग की मौत, सम्मान में आधा झुका झंडा

चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली पेंग की पिछले हफ्ते अज्ञात बीमारी से मौत हो गई थी उनके सम्मान में झंडे को आधा झुकाया गया। उन्हें तियानमेन क्रैकडाउन के दमनकारियों में गिना जाता है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 11:00 AM (IST)
'तियानमेन क्रैकडाउन' के दमनकारी और पूर्व चीनी PM ली पेंग की मौत, सम्मान में आधा झुका झंडा
'तियानमेन क्रैकडाउन' के दमनकारी और पूर्व चीनी PM ली पेंग की मौत, सम्मान में आधा झुका झंडा

बीजिंग, प्रेट्र। 1989 में बीजिंग के लैंडमार्क पर कब्जा करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने वाले चीन के पूर्व प्रधानमंत्री ली पेंग के सम्मान में सोमवार को तियानमेन चौक पर चीनी झंडे को आधा झुका कर रखा गया। पिछले हफ्ते ही 90 साल की उम्र में एक अज्ञात बीमारी से मरने वाले ली पेंग को 4 जून, 1989 को लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों में सैन्य क्रूर दमन में उनकी भूमिका के लिए 'बीजिंग के कसाई' के रूप में जाना जाता है। लेकिन उनकी मौत के बाद मीडिया ने उनको एक 'परीक्षित और निष्ठावान कम्युनिस्ट सैनिक' कहा, जिन्होंने 30 साल पहले उथल-पुथल को रोकने के लिए निर्णायक कदम उठाए थे। तियानमेन में सोमवार को झंडा उठाने वाले समारोह में सैनिकों ने झंडे को आधा झुकाया, इसे सैकड़ों पर्यटकों ने राजधानी में बारिश के बीच देखा।

loksabha election banner

केंद्रीय शानक्सी प्रांत से आने वाले एक व्यक्ति ने कहा, 'वह दृढ़ इच्छाशक्ति वाले व्यक्ति थे।" सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक ली पेंगे का सोमवार को बीजिंग में अंतिम संस्कार किया जाएगा। ली पेंग के सम्मान में महान हॉल के साथ-साथ अन्य सरकारी भवनों, हवाई अड्डों और चीनी दूतावासों पर भी झंडा आधा झुकाकर रखा जाएगा। 1998 तक ली पेंगे 11 सालों तक चीन के प्रधानमंत्री रहे।वह 2003 तक चीन की रबर-स्टैम्प संसद के अध्यक्ष भी रहे। हालांकि सैनिकों को भेजने का निर्णय सर्वोपरि नेता देंग जियाओपिंग के तहत एक सामूहिक था, ली को खूनी दरार के लिए व्यापक रूप से जिम्मेदार ठहराया गया था।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.