बीजिंग, एजेंसी। चीन ने चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग पर भारत को बधाई दी है। इसरो की तारीफ करते हुए सोमवार को चीन ने भारत के साथ मिलकर अंतरिक्ष में काम करने की इच्छा व्यक्त की है। चीन ने कहा कि दोनों देश मिलकर अंतरिक्ष स्टेशन बनाने समेत कई अंतरिक्ष कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएंगे।

भारत ने सोमवार को अपने दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 को सफलतापूर्वक GSLV-Mk3-M1 रॉकेट के जरिए श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया। भारत का मकसद चांद के दक्षिणी ध्रुव पर रोवर उतारकर वहा के हालात की जानकारी इकट्ठी करना है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने भारत को बधाई देते हुए कहा कि चंद्रमा सहित बाहरी अंतरिक्ष की खोज सभी मनुष्यों का सामान्य हित में किया जाने वाला काम है। भारत को सभी इसमें अपना योगदान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चीन बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है और हम मानव जाति को और अधिक लाभ पहुंचाने के लिए बाहरी अंतरिक्ष में भारत के साथ काम करना चाहेंगे।

सोमवार को लॉन्च के कुछ घंटे बाद ही चीन के चंद्रमा कार्यक्रम के प्रमुख वू वीरेन ने भारत को चंद्रयान-2 की सफलता की कामना की। वीरेन ने कहा कि हम खुद अपना चंद्र मिशन सक्रिय रूप से चला रहे हैं और किसी अन्य देश के साथ प्रतिस्पर्धा में नहीं है।

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप