Move to Jagran APP

कोरोना को पोंपियो ने कहा 'वुहान वायरस', चीन ने जताई नाराजगी, बयान को घिनौना बताया

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने कैबिनेट की बैठक बुला ली है। मुख्‍य सचिव एसआर मोहंती सीएम आवास पर पहुंचे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:58 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:58 PM (IST)
कोरोना को पोंपियो ने कहा 'वुहान वायरस', चीन ने जताई नाराजगी, बयान को घिनौना बताया
कोरोना को पोंपियो ने कहा 'वुहान वायरस', चीन ने जताई नाराजगी, बयान को घिनौना बताया

बीजिंग, पीटीआइ। कोरोना वायरस यानी कोविड-19 को 'वुहान वायरस' करार देने वाले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो की चीन ने निंदा की है। उनके बयान को 'घिनौना बर्ताव' बताते हुए चीन ने इसे उसे बदनाम करने की कोशिश करार दिया है। यहां प्रेस कांफ्रेंस में पोंपियो के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को कोविड-19 नाम दिया है।

loksabha election banner

शुआंग ने आगे कहा, 'कुछ अमेरिकी नेताओं ने विज्ञान और डब्ल्यूएचओ के फैसले की तरफ से आंखें मूंद ली है और कोविड -19 की आड़ में चीन और वुहान को कलंकित करने के लिए लालायित हैं। हम इस तरह के घिनौने व्यवहार की निंदा करते हैं।'

पोंपियो ने पिछले शुक्रवार को एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए उसे बार-बार 'वुहान वायरस' कहा था, वुहान से ही पिछले साल दिसंबर में इस वायरस फैला था। उन्होंने चीन पर इस वायरस को लेकर दुनिया के देशों से जानकारी छिपाने का आरोप भी लगाया था, जिसने अमेरिका को मुश्किल में ला खड़ा किया है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक चीन में पैदा हुए इस वायरस की जद में भारत, अमेरिका, इटली और ईरान समेत तकरीबन 100 देश आ गए हैं।

हालांकि, पोंपियो ने यह भी कहा था कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन ने जो प्रयास किए हैं उससे वह खुश हैं। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने ही कहा था कि यह वायरस वुहान से फैला। हालांकि, पांच मार्च को चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि अभी इसकी पुष्टि होनी बाकी है कि यह वायरस कहां से फैला। यह जहां से भी फैला हो, चीन समेत अन्य प्रभावित देश इसके शिकार हुए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.