Move to Jagran APP

चीन में फिर फैला कोरोना, कई प्रांतों में लॉकडाउन और बचाव के उपाय, बीजिंग आए सभी विदेशियों की होगी जांच

चीन में कोरोना का संक्रमण एकबार फिर डराने लगा है। बीते तीन हफ्तों में बीजिंग में कोरोना संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ी है। मार्च 2020 के बाद चीन के किसी शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में यह सबसे तेज बढ़ोतरी है। जानें क्‍या किए जा रहे बचाव के उपाय...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:03 PM (IST)
चीन में फिर फैला कोरोना, कई प्रांतों में लॉकडाउन और बचाव के उपाय, बीजिंग आए सभी विदेशियों की होगी जांच
बीते तीन हफ्तों में बीजिंग में कोरोना संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ी है।

बीजिंग, रायटर। चीन सरकार ने कहा है कि वह दस दिसंबर के बाद बीजिंग आए सभी विदेशियों की जांच कराएगी। ऐसा राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में अचानक आए उछाल को देखते हुए किया जाएगा। बीजिंग में कोरोना संक्रमितों की संख्या बीते तीन हफ्तों में अचानक बढ़ी है। मार्च 2020 के बाद चीन के किसी शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में यह सबसे तेज बढ़ोतरी है। उल्लेखनीय है कि 2019 के आखिरी महीनों में चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस फैला था।

loksabha election banner

बीजिंग में 103 नए केस आए

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि बीजिंग में 19 जनवरी को कोरोना संक्रमण के 103 मामले सामने आए जबकि इसके पहले 18 को 118 मामले जानकारी में आए थे। उत्तर-पूर्वी प्रांत जिलिन में 46 नए मामले सामने आए हैं। जबकि बीजिंग के नजदीक के हेबेई प्रांत में 19 कोरोना प्रभावित मरीज मिले हैं। डाक्सिंग में संक्रमित लोगों के मिलने के बाद नजदीक का तियागोंग युआन मेट्रो स्टेशन को बंद करा दिया गया है और सभी सुरक्षात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।

उपायों को कड़ाई से लागू करने का फैसला

सरकार नियंत्रित अखबार चाइना डेली ने बताया है कि सरकार और सत्तासीन कम्युनिस्ट पार्टी की संयुक्त बैठक में बचाव उपायों में कड़ाई करने का फैसला किया गया। चीन की केंद्रीय सत्ता ने प्रांतीय सरकारों को कोरोना से बचाव के उपाय लागू करने जिम्मेदारी दी हुई है। इसी के तहत 2020 में लॉकडाउन लगाया गया था। जाने-आने पर रोक लगाई गई थी।

एकदम से बढ़े केस

उत्तरी-पूर्वी इलाकों में जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले एकदम से बढ़े हैं, वहां पर लॉकडाउन लगाया गया है, जाने-आने पर रोक लगाई गई है और बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्टिंग कराई जा रही है। हेबेई, जिलिन और हेलांगजियांग प्रांतों में लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है। जिलिन के सोंगयुआन शहर को पूरी तरह से बंद करा दिया गया है।

यह है बाकी मुल्‍कों का हाल

वहीं अमेरिका में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा चार लाख के पार हो गया है। न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, टैक्सास और फ्लोरिडा प्रांतों में महामारी की गति सबसे ज्यादा है। ब्रिटेन में एक दिन में सबसे ज्यादा मौत पिछले 24 घंटे में हुई हैं। ब्रिटेन में मंगलवार को संक्रमण से 1610 लोगों की मौत हो गई थी। ब्रिटेन में अब तक संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा नब्बे हजार पर पहुंच गया है। उधर जिम्बाब्वे के विदेश मंत्री 61 वर्षीय सिबुसियो मोयो की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.