बीजिंग, एजेंसी। चीन ने दिग्‍गज राजनयिक सन वेइदांग (Sun Weidong) को भारत में अपना राजदूत नियुक्‍त किया है। वेइदांग दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ हैं और बीजिंग में भारत के तत्‍कालीन राजदूत एस. जयशंकर (S Jaishankar) के साथ काम कर चुके हैं। एस. जयशंकर इस समय भारत के विदेश मंत्री हैं। सन वेइदांग पाकिस्‍तान में भी राजदूत के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल, वह चीनी विदेश मंत्रालय के नीति एवं नियोजन विभाग के निदेशक हैं।

बताया जाता है कि वेइदांग (Sun Weidong), लुओ झाओहुई (Luo Zhaohui) की जगह लेंगे जिन्‍हें विदेश मंत्रालय में उप मंत्री नियुक्‍त किया गया है। भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि वेइदांग की नियुक्ति के बारे में भारत को अवगत करा दिया गया है। चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिस्‍त्री (Vikram Misri) वेइदांग (Sun Weidong) को ट्वीट के जरिए बधाई दी।  

विक्रम मिस्‍त्री ने लिखा, 'सन वेइदांग को ढेर सारी बधाइयां, जो भारत में पीपुल्‍स रिपब्लिक ऑफ चाइना के नए राजदूत के नियुक्‍त किए गए हैं।' बता दें कि वेइदांग ने साल 2009 से 2013 तक भारत के तत्‍कालीन राजदूत एस. जयशंकर के साथ चीन और दक्षिण एशियाई रिलेशंस पर उल्‍लेखनीय काम किया था। उस वक्‍त वह चीनी विदेश मंत्रालय में उप महानिदेशक के तौर पर काम कर रहे थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Krishna Bihari Singh