बीजिंग (एएनआइ)। चीन और अमेरिका व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए सहमत हैं। बताया जा रहा है कि चीन और अमेरिका के बीच टैरिफ नहीं बढ़ाने को लेकर सहमति बन गई है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विशेष दूत और चीनी उप प्रधानमंत्री लियु हे ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच सहमति बनी है कि वे व्यापारिक युद्ध नहीं लड़ेंगे और एक- दूसरे पर टैरिफ बढ़ाने की प्रतिस्पर्द्धा बंद कर देंगे।

बता दें कि 15 मई को लियू ने आर्थिक और व्यापार परामर्श के लिए अमेरिकी सरकार के निमंत्रण पर वाशिंगटन का दौरा किया। अमेरिकी दौरा खत्म करने के बाद लियु हे ने कहा कि चीन और अमेरिका ऊर्जा, कृषि उत्पादकों, चिकित्सा और उच्च विज्ञान व तकनीक उत्पादकों, वित्त आदि क्षेत्रों के व्यापारिक सहयोग को मजबूत करने की दिशा में भी आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि ऐसा करने से चीन में उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने और जनता की मांग को पूरा करने के साथ अमेरिका के व्यापारिक घाटा को भी कम किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देश आपसी निवेश और बौद्धिक संपदा सुरक्षा में भी सहयोग बढ़ाएंगे। गौरतलब है कि इस साल नवंबर में शंघाई में पहला चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। लियु ने कहा, सभी देशों का इसमें भाग लेने के लिए स्वागत है।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस