बीजिंग, एएफपी। चीनी राष्‍ट्रपति शी चिन‍फिंग (Chinese President Xi Jinping) और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने शनिवार को जापान के ओसाका (Osaka) में G-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) से इतर द्विपक्षीय बैठक की। इस दौरान दोनों नेताओं ने चीन-अमेरिका व्यापार वार्ता को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्‍त की। बैठक के बाद बीजिंग ने दावा किया कि वाशिंगटन चीन के निर्यात पर नए टैरिफों को लागू नहीं करने पर सहमत हो गया है। चीन की आधिकारिक मीडिया सिन्‍हुआ ने यह जानकारी दी है।  

समाचार एजेंसी ने कहा कि दोनों देश चीन-अमेरिका व्‍यापार (China-US trade) के मुद्दे को लेकर समानता और आपसी सम्मान के आधार पर बारा बातचीत शुरू करने पर तैयार हो गए है। बातचीत में यह भी सहमति बनी है कि अमेरिका अब चीन के निर्यात पर नया टैरिफ नहीं लगाएगा। बता दें कि पिछले कुछ महीनों में अमेरिका और चीन के बीच व्‍यापार के मुद्दे पर भारी मतभेद सामने आए थे। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले 200 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर 25 फीसद टैरिफ लगाने का ऐलान किया था। बाद में उन्होंने चेतावनी दी थी कि चीन नहीं सुधरा तो और 300 अरब डॉलर के सामानों पर टैरिफ बढ़ाया जाएगा। इसके बाद चीन ने ट्रेड डील की कोशिश की जो नाकाम रही थी। इसके बाद चीन ने भी अमेरिका के 60 अरब डॉलर के सामानों पर 25 फीसद तक टैरिफ लगाने का ऐलान कर दिया था।

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप