बीजिंग, एपी। चीन और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के बादल फिर मंडराने शुरू हो गए हैं। दोनों ही देशों में नए मामलों में तेजी आई है। इन देशों में अब रोजाना नए मामले दहाई के अंक में सामने आ रहे हैं। चीन में बीते 24 घंटों में 21 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। वहीं, दक्षिण कोरिया में 51 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें ज्‍यादा राजधानी सियोल से हैं। हालांकि, चीन की सरकार यह घोषित कर चुकी है कि उनके देश में संक्रमण का खतरा टल गया है। इसलिए उद्योग-धंधे और स्‍कूल कॉलेज वहां खोल दिए गए हैं। उधर, दक्षिण कोरिया ने भी कोरोना वायरस के खिलाफ अच्‍छी जंग लड़ी और काफी हद तक सफलता भी पाई, लेकिन अब यहां भी हालात बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं।

बीजिंग में कई स्‍कूल फिर बंद, कुछ इलाकों में लॉकडाउन

बता दें कि चीन में एक दिन पहले रोग नियंत्रण केंद्र ने कहा था कि उसे बीजिंग में जल्द ही महामारी पर काबू पाने की उम्मीद है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को कहा कि 24 घंटों में देशभर में 21 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 17 मामले देश की राजधानी में सामने आए हैं। शहर के अधिकारियों ने एक बड़े थोक खाद्य बाजार को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया जहां बड़े स्तर पर संक्रमण फैल गया था। उन्होंने स्कूलों को फिर से बंद कर दिया है तथा कुछ इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया है। चीन में इस वैश्विक महामारी के 83,483 मामले सामने आए हैं और 4,634 लोगों को जान गंवानी पड़ी है।

दक्षिण कोरिया में गिरजाघर की सभाएं फिर बन रहीं संकट

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 51 नए मामले सामने आए हैं। नए मामले घनी आबादी वाले सियोल इलाके से सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या 12,653 तक पहुंच गई है, जिनमें से 282 लोगों की मौत हो चुकी है। सियोल और आसपास के शहरों से 35 नए मामले सामने आए हैं जो मई के बाद से कोविड-19 के फिर से फैलने का केंद्र रहे हैं। इसके साथ ही 12 अन्य मामले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से जुड़े हैं। स्वास्थ्य अधिकारी संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। संक्रमण के सैकड़ों मामले गिरजाघर की सभाओं, रेस्तरां, नाइटक्लबों और कम आय वर्ग के लोगों से जुड़े हैं जैसे कि घर-घर जाकर सामान बेचने वाले लोग।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस