Move to Jagran APP

नेपाल के विकास में सहयोग करेगा चीन, दो दिन में कुल 22 समझौतों पर दस्तखत

पाली अखबार काठमांडू पोस्ट ने बताया है कि दोनों देशों के बीच दस समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं और चार एमओयू पर दस्तखत हुए हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 10:07 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 09:11 AM (IST)
नेपाल के विकास में सहयोग करेगा चीन, दो दिन में कुल 22 समझौतों पर दस्तखत
नेपाल के विकास में सहयोग करेगा चीन, दो दिन में कुल 22 समझौतों पर दस्तखत

बीजिंग, पीटीआइ। चीन और नेपाल ने गुरुवार को 14 और समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इनमें नेपाल में रेलवे नेटवर्क तैयार करने का समझौता प्रमुख है। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली इन दिनों चीन की यात्रा पर हैं। उन्होंने बुधवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की थी। राष्ट्रपति शी ने उन्हें नेपाल के विकास में पूरे सहयोग का भरोसा दिया था।

prime article banner

दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के बारे में चीनी मीडिया ने विस्तृत जानकारी नहीं दी है। लेकिन नेपाली अखबार काठमांडू पोस्ट ने बताया है कि दोनों देशों के बीच दस समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं और चार एमओयू पर दस्तखत हुए हैं। दोनों देशों ने ऊर्जा सहयोग पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके साथ ही नेपाल अपने हित के लिए तिब्बत के राजमार्गों का इस्तेमाल कर सकेगा। दोनों देशों के बीच आर्थिक और तकनीक सहयोग के अतिरिक्त मानव संसाधन विकास के लिए भी समझौता हुआ है। दोनों देशों के बीच बुधवार को 2.4 अरब डॉलर (16,276 करोड़ रुपये) के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे। इनमें कई समझौते बुनियादी सुविधाओं के विकास के हैं।

इन समझौतों में महत्वपूर्ण बात यह है कि तिब्बत और नेपाल को रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा। इससे नेपाल के व्यापार को काफी बढ़ावा मिलने की संभावना है। राष्ट्रपति शी ने प्रधानमंत्री ओली के साथ वार्ता में तिब्बत को काठमांडू से जोड़ने का आश्वासन दिया है। इन समझौतों के जरिये चीन नेपाल को बड़े रेलवे और रोड नेटवर्क से संपन्न बनाएगा। राष्ट्रपति शी ने बुधवार को नेपाल को वन बेल्ट-वन रोड परियोजना का हिस्सा बनाने की घोषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.