Move to Jagran APP

चीनी राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता की जेल में हुई हत्या

चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping के विरोध में सामाजिक कार्यकर्ता मेयू को आठ जुलाई को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 09:14 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 09:29 PM (IST)
चीनी राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता की जेल में हुई हत्या
चीनी राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता की जेल में हुई हत्या

बीजिंग, आइएएनएस। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस्तीफे की मांग करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता वांग मेयू की कथित तौर पर जेल में मौत हो गई। वांग को विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरासत में ले लिया गया था। उनके भाई वांग मेलिन ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

मेलिन के कहा, रविवार को प्रशासन ने मुझे मेयू को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जानकारी दी थी। सोमवार को उनकी मौत की खबर मिली। परिजनों का कहना है कि उन्हें ना तो मेयू की मौत के कारण का पता है और ना ही इस बात की जानकारी है कि उनकी मौत वाकई कब हुई थी।

पिछली आठ जुलाई को गिरफ्तार किए जाने के बाद से ही मेयू अपने गृहनगर हेंगयांग की जेल में कैद थे। उन्होंने पिछले साल जुलाई में हेंगयांग और चांगशा शहर में अकेले ही प्रदर्शन किया था। वह एक बैनर लेकर घूम रहे थे जिसमें लिखा था 'राष्ट्रपति चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली कछ्यांग तुरंत इस्तीफा दें और आम चुनाव होने दें।' गिरफ्तारी से पहले सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें कई बार धमकी भी दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.