बीजिंग, रॉयटर्स। चीन में रियल प्राइस से 6 गुना दाम पर मास्क बेचने के लिए एक ड्रग स्टोर पर 3 मिलियन युआन (434,530 डॉलर) का फाइन लगाया गया है। बीजिंग नगरपालिका बाजार नियामक द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है। बता दें कि इस वक्त चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है। पिछले साल के अंत से कोरोना वायरस के मामले सामने शुरू हुए थे और अब तक इस वायरस की चपेट में आकर 132 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं वहीं 6000 लोग इससे संक्रमित हैं।

नगरपालिका बाजार नियामक पर जारी एक बयान में कहा गया है कि बीजिग जिमिन कांगताई फार्मेसी (Beijing Jimin Kangtai Pharmacy) ने N95 मास्क के दाम धीरे-धीरे उसके असल मूल्य से कई गुना बढ़ा दिए। जिसके चलते फार्मेसी पर यह जुर्माना लगाया गया है। राज्य के एक स्थानीय टीवी चैनल के मुताबिक 3M ब्रांड के एक मास्क की कीमत 850 युआन तक बढ़ा दी गई है जबकि ऑनलाइन इसका दाम 143 युआन है।

गुरुवार तक नियामक द्वारा मूल्य उल्लंघन के 31 मामलों की जांच की गई है। शंघाई में एक ड्रग स्टोर को बंद करने आदेश दिए गए हैं क्योंकि ये सुरक्षा के लिहाज से तय मानक से कम वाले मास्क बेच रहा था। नियामक ने ड्रग स्टोर को खरीदारों को पैसे वापस देने और बाकी बचे मास्क को नष्ट करने को कहा है। यह जानकारी Weibo एप पर दी गई है।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस