बीजिंग, प्रेट्र। Sheikh Hasina in China: चीन के तीन दिवसीय दौरे पर गुरुवार को बीजिंग पहुंचीं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उनकी चीन के प्रधानमंत्री ली कछ्यांग के साथ द्विपक्षीय मसलों पर वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

बांग्लादेश की सरकारी न्यूज एजेंसी बीएसएस के अनुसार, चीन के प्रधानमंत्री ने बीजिंग के ग्रेट हॉल में हसीना का स्वागत किया। दोनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक हुई वार्ता के बाद ऊर्जा, आर्थिक, प्रौद्योगिकी सहयोग, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यटन के क्षेत्र में नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

एक समझौते के तहत म्यांमार से बांग्लादेश में पलायन करने वाले रोहिंग्‍या मुस्लिमों के लिए चीन ढाई हजार टन चावल मुहैया कराएगा। हसीना का राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत चीन के दूसरे शीर्ष नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है।

बीसीआइएम के लिए बनाया दबाव
द्विपक्षीय वार्ता के दौरान हसीना पर चीन की ओर यह दबाव बनाए जाने की चर्चा है कि वह बांग्लादेश-चीन-भारत-म्यांमार (बीसीआइएम) आर्थिक गलियारे को आगे बढ़ाने में तेजी दिखाएं। चीन की यह परियोजना गति नहीं पकड़ पाई है।

वह अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत बीसीआइएम को आगे बढ़ाने की फिराक में है। 2800 किमी लंबी इस परियोजना के तहत चीन के युन्नान प्रांत के कुनमिंग शहर को म्यांमार के मांडले, बांग्लादेश की राजधानी ढाका और कोलकाता से जोड़ने की योजना है।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप