Move to Jagran APP

Covid 19 Vaccine News: पशुओं पर परीक्षण में सफल रही कोरोना की एक और चीनी वैक्सीन

एआरसीओवी नामक इस वैक्सीन को चीन की एक सैन्य समर्थित प्रयोगशाला में तैयार किया गया है। इस आरएनए वैक्सीन में उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 09:27 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 09:27 PM (IST)
Covid 19 Vaccine News: पशुओं पर परीक्षण में सफल रही कोरोना की एक और चीनी वैक्सीन
Covid 19 Vaccine News: पशुओं पर परीक्षण में सफल रही कोरोना की एक और चीनी वैक्सीन

बीजिंग, रायटर। चीन की एक और कोविड-19 वैक्सीन का पशुओं पर परीक्षण सफल रहा। इसमें कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने की क्षमता पाई गई है। वैक्सीन को अब मानव परीक्षण के प्रारंभिक दौर के लिए भेजा गया है।

loksabha election banner

एआरसीओवी नामक इस वैक्सीन को चीन की एक सैन्य समर्थित प्रयोगशाला में तैयार किया गया है। इस आरएनए वैक्सीन में उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसका प्रयोग मॉडर्न एंड बायोटेक तथा पीफिजर द्वारा तैयार की जा रही वैक्सीन में हुआ है। क्लीनिकल ट्रायल के लिए भेजी जानी वाली यह दूसरी कोविड-19 चीनी वैक्सीन है।

वैक्सीन बॉडी की टी-सेल को कर देती है सक्रिय

वैक्सीन के चूहों व बंदरों पर किए गए परीक्षण को मेडिकल जर्नल सेल में गुरुवार को प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि वैक्सीन की एक या दो खुराक सशक्त एंटीबॉडी पैदा करने के साथ-साथ टी-सेल को भी सक्रिय कर देती है, जिससे कोरोना वायरस कमजोर पड़ जाता है।

हालांकि, इसके परीक्षण से जुड़े शोधकर्ता अभी यह बताने में सक्षम नहीं हैं कि एआरसीओवी से पैदा हुई एंटीबॉडी कब तक प्रभावी रहेगी और कोविड-19 के दूसरे कारकों पर इसका प्रभाव कैसा रहेगा। अध्ययन में इनका परीक्षण भी नहीं किया गया है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का भी शुरुआती ट्रायल रहा सफल

वहीं, दूसरी ओर अभी हाल ही में ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिर्विसटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन शुरुआती ट्रायल में सुरक्षित और प्रभावी रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुताबिक वह भारत में अगस्त के आखिर में इसके तीसरे चरण का ट्रायल करने जा रही है। इसमें करीब 4 से 5 हजार लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा। बड़ी उम्र के लोगों के साथ ही स्वास्थ्यकर्मी भी इस ट्रायल का हिस्सा होंगे। इस वैक्सीन को भारत में ‘कोविडशील्ड’ नाम दिया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इसके उत्पादन को लेकर ऑक्सफोर्ड के साथ समझौता किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.