बीजिंग, एएनआइ। चीन के एक केमिकल प्लांट में विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गई है जबकि 3 लोग घायल हो गए हैं। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार देर रात उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में यह हादसा हुआ। धमाका रात करीब 11:00 बजे अलक्सा लीग (प्रान्त) में बायन ओबो औद्योगिक पार्क में एक केमिकल प्लांट की एक कार्यशाला में हुआ।

विस्फोट के कारण लगी आग पर शनिवार तड़के काबू पा लिया गया। हालांकि यह विस्फोट कैसे हुआ इसका पता नहीं चल पाया है। दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए क्षेत्रीय सरकार ने एक टीम का गठन किया गया है। 

बता दें कि हाल ही में चीन के शेनयांग शहर (Shenyang City) में स्थित एक रेस्टोरेंट के भीतर गैस रिसाव होने से विस्फोट हुआ था। साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट के मुताबिक, इस हादसे में 1 की मौत हो गई है जबकि 33 लोग घायल हुए थे। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया था कि यह गैस रिसाव कैसे हुआ? यहां पर बचाव कार्य भी किया गया। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में धमाके के बाद लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। चारों तरफ इमारतों का मलबा बिखरा हुआ है और अफरातफरी मची थी।

रूस में भी बीते केमिकल प्लांट में हुआ था विस्फोट

इसके अलावा बीते दिन रूस की एक केमिकल प्लांट में ब्लास्ट होने से 16 लोगों की मौत की खबर आई थी। टास समाचार एजेंसी के मुताबिक, पश्चिमी रियाज़ान प्रांत (Ryazan province) में एक केमिकल प्लांट में विस्फोट के चलते यह धमाका हुआ। हालांकि, आपात स्थिति मंत्रालय ने दुर्घटना में 12 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि चार लोग लापता हैं। टास (TASS) ने अपने स्रोत के हवाले से कहा कि दुर्घटना तकनीकी प्रक्रिया का पालन करने में विफलता के कारण हुई थी। इस विस्फोट के दौरान लगी आग को भी बुझाने के लिए दमकल गाड़िया पहुंच चुकी हैं। बचाव कार्य जारी है।

Edited By: Pooja Singh