Move to Jagran APP

COVID-19 in China: स्वस्थ होने के बाद 11 संक्रमितों की अस्पताल से छुट्टी, 161 का अभी इलाज जारी

पूरी दुनिया में फैले कोविड-19 का कारण रहे कोरोना वायरस का पहला मामला चीन में ही आया था।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 08:08 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 08:08 AM (IST)
COVID-19 in China: स्वस्थ होने के बाद  11 संक्रमितों की अस्पताल से छुट्टी, 161 का अभी इलाज जारी
COVID-19 in China: स्वस्थ होने के बाद 11 संक्रमितों की अस्पताल से छुट्टी, 161 का अभी इलाज जारी

बीजिंग, आइएएनएस। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि अस्पतालों से 11 कोविड-19 मरीजों को पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। अभी भी अस्पताल में 161 मरीज कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे हैं जिसमें से दो की हालत गंभीर है।

loksabha election banner

बुधवार तक कुल मिलाकर 80,358 मरीजों को संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। उल्लेखनीय है कि बुधवार तक यहां कुल संक्रमितों की संख्या 85,153 रही जिसमें से 4 हजार 6 सौ 34 लोगों की मौत हो गई।

चीन के वुहान से पिछले साल के अंत में निकला कोरोना वायरस का संक्रमण तीन महीनों के भीतर पूरी दुनिया में पसर गया और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को इसे महामारी घोषित कर दिया।

कोविड-19 के मद्देनजर देश की उपलब्धि की सराहना करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को चेतावनी दी कि यह महामारी चली गई यह सोच गलत है इसलिए सचेत रहें। राष्ट्रपति ने कहा कि यह बीमारी अभी भी है । इस घातक वायरस से कोई भी देश अकेले सुरक्षित नहीं हो सकता। बता दें कि इस महामारी के कारण दुनियाभर में चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग की किरकिरी हो रही है हालांकि उनका कहना है कि बीजिंग ने महामारी के दौरान खुले और पारदर्शी तरीके से काम किया। उन्होंने कहा कि चीन ने ठोस कदम उठाए जिससे विश्‍वभर में करोड़ों लोगों की जान बचाई जा सकी।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया भर में अब तक कुल 2 करोड़ 77 लाख से अधिक संक्रमण के मामले हो चुके हैं वहीं मरने वालों की संख्या 9 लाख 1 हजार से अधिक हो गए। गुरुवार सुबह तक मरने वालों का आंकड़ा 2 करोड़ 77 लाख 19 हजार 9 सौ 52 हो गए और संक्रमितों के मौत का आंकड़ा 9 लाख 1 हजार 50 है। पूरी दुनिया में सबसे अधिक संक्रमित देश अमेरिका है, यहां अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 63 लाख 59 हजार 3 सौ 13 है और मरने वालों की संख्या 1 लाख 90 हजार 7 सौ 96 है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.