Move to Jagran APP

VIDEO: जब टेकऑफ करते समय विमान के पहिये में लगी आग और निकल गया पहिया

एयर कनाडा एक्सप्रेस के एक विमान में टेकऑफ करते समय पहिये में आग लग गई और वो बाहर निकल गया। इसमें सफर कर रहे यात्रियों की जानें हलक में अटक गई।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 01:13 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 12:17 AM (IST)
VIDEO: जब टेकऑफ करते समय विमान के पहिये में लगी आग और निकल गया पहिया
VIDEO: जब टेकऑफ करते समय विमान के पहिये में लगी आग और निकल गया पहिया

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। एयर कनाडा एक्सप्रेस के एक विमान में सफर कर रहे 49 यात्रियों और चालक दल के तीन सदस्यों की जान उस समय हलक में अटक गई जब टेकऑफ करते समय विमान के लैंडिंग गियर के एक पहिये से चिंगारी निकली, चिंगारी के बाद विमान का वो पहिया भी बाहर निकल गया। खिड़की की तरफ बैठे एक यात्री ने इस घटना की वीडियो बना लिया, उसके बाद उसे ट्वीट कर दिया। ट्वीट होने के बाद ये घटना लोगों की जानकारी में आई।

loksabha election banner

दो घंटे तक हवा में चक्कर लगाकर वापस उतरा

विमान का पहिया जब निकल गया तो विमान में बैठे यात्री ने इस बात की सूचना चालक दल के सदस्यों को भी दी, उसके बाद उन लोगों ने कंट्रोल रूम को इमरजेंसी के लिए सूचना दे दी। बेस पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। उसके बाद भी विमान के पायलेट दो घंटे तक हवा में ही विमान के साथ चक्कर लगाते रहे।

सकुशल उतर गया, नहीं हुआ कोई हादसा

टेकऑफ के दौरान पहिया निकल जाने के बाद चालक दल के साथ सभी यात्रियों की सांसें अटक गई, यात्रियों के मन में तमाम तरह की आशंकाएं घर कर गई थी। नीचे कंट्रोल रूम को स्थिति से अवगत करा दिया गया। इमरजेंसी को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां कर ली गई। इस दौरान विमान हवा में ही चक्कर लगाता रहा। फिर जब कंट्रोल रूम से निर्देश मिला उसके बाद विमान नीचे उतर सका।

दूसरे विमान से भेजे गए यात्री

दो घंटे तक हवा में चक्कर लगाने के बाद एयर कनाडा एक्सप्रेस का विमान मॉन्ट्रियल से बागोटविले पर सकुशल उतर पाया। इसमें एयर कनाडा की सहायक कंपनी - जैज एविएशन फ्लाइट में चालक दल के तीन सदस्यों के साथ 49 यात्री सवार थे। विमान सुरक्षित रूप से उतरा और तकनीकी खराबी के कारण कोई भी घायल नहीं हुआ। थोड़ी देर बाद यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाने के लिए दूसरा विमान भेजा गया।

जैज प्रवक्ता ने दी सफाई

जैज एविएशन के एक प्रवक्ता ने कहा कि 'मॉन्ट्रियल एनरौट से बगोतविले तक टेकऑफ के दौरान, बाएं मुख्य लैंडिंग गियर पर दो पहियों में से एक अलग हो गया। 'डैश 8-300 विमान छह टायर से लैस है, इनमें दो सही लैंडिंग गियर पर, दो बाईं तरफ और दो नाक पहिया लैंडिंग गियर पर। जब पहिये अलग हो गए तो भी अनुभवी पायलटों ने विमान का पूरा नियंत्रण बनाए रखा।

हमारे पायलटों को ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है और हमारे मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार प्रतिक्रिया दी जाती है। आपातकालीन वाहनों को एहतियाती उपाय के रूप में बुलाया गया था, हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। द सन और डेलीमेल जैसी वेबसाइटों ने इस खबर को प्रमुखता से चलाया भी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.