Move to Jagran APP

यह एप बढ़ाएगा स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ

वैज्ञानिकों के समूह ने एक ऐसा स्मार्टफोन एप डेवलप किया है जो फोन में ऊर्जा की खपत को कम करके उसकी बैटरी की लाइफ को रोजाना एक घंटा तक बढ़ा सकेगा।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 11:41 AM (IST)
यह एप बढ़ाएगा स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ
यह एप बढ़ाएगा स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ

टोरंटो [प्रेट्र]। भारतीय वैज्ञानिक सहित वैज्ञानिकों के समूह ने एक ऐसा स्मार्टफोन एप डेवलप किया है जो फोन में ऊर्जा की खपत को कम करके उसकी बैटरी की लाइफ को रोजाना एक घंटा तक बढ़ा सकेगा। इस एप को वैज्ञानिकों ने 200 स्मार्टफोन यूजर्स पर प्रयोग के बाद डेवलप किया।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं का कहना है कि 200 छात्रों ने एप को डाउनलोड करने के बाद अपने फोन पर कई सारी विंडो एक साथ ओपन कीं। इसके बाद यह पाया गया कि एप की ऊर्जा बचाने की तकनीक का प्रयोग करने से बैटरी की क्षमता 10 से 25 प्रतिशत तक बढ़ गई।

कनाडा की वाटरलू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर क्षीरसागर नाइक का कहना है कि वर्तमान एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को मल्टीपल विंडो ओपन करने और उन्हें एक साथ प्रयोग करने की सुविधा देता है लेकिन इससे बहुत सी ऊर्जा बेकार चली जाती है। हमने एप डेवलप किया है जिसे डाउनलोड करने के बाद यूजर अपनी डिवाइस में उन एप्लीकेशन की ब्राइटनेस को कम कर सकते हैं जिन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं। इससे ऊर्जा की बचत हो सकती है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हम जब मोबाइल फोन को चार्ज के लिए लगा देते हैं और कुछ देर बाद आकर देखते हैं कि बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज हो गई हैं। लेकिन, मोबाइल में कई छिपे हुए एप ऐसे हैं जो बैटरी को कम करते रहते हैं। इससे बैटरी की लाइफ पर असर पड़ता है। हमारा एप इन एप्लीकेशन की ब्राइटनेस कम करके मोबाइल की बैटरी को लांग लास्टिंग बनाने में सहायक होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.