Move to Jagran APP

स्मार्टफोन के कई नुकसान, नहीं ले पाते अच्छे समय का आनंद

कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के शोधकर्ताओं के अध्ययन में सामने आए स्मार्टफोन के कई नुकसान, नहीं ले पाते अच्छे समय का आनंद

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 10:48 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 10:48 AM (IST)
स्मार्टफोन के कई नुकसान, नहीं ले पाते अच्छे समय का आनंद
स्मार्टफोन के कई नुकसान, नहीं ले पाते अच्छे समय का आनंद

टोरंटो [प्रेट्र]। डिजीटल डिवाइसों खासकर स्मार्टफोन पर ज्यादा समय बिताने के कारण हम लोगों से दूर होते जा रहे हैं। कई बार हम किसी जगह मौजूद होकर भी वहां नहीं रहते हैं। कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया ने अपने शोध में यह निष्कर्ष निकाला है। उनका कहना है कि खाते समय थोड़ी देर भी फोन का इस्तेमाल करने से व्यक्ति अपनों के साथ अच्छे समय का आनंद नहीं ले पाते। शोधकर्ता रायन डॉयर ने कहा, ‘दशकों से चल रहे शोध में साबित हो चुका है कि लोगों से मिलना-जुलना और बातचीत करना हमारे लिए लाभकारी है। नई तकनीकें वैसे तो बहुत ही शानदार हैं, लेकिन वह दोस्तों और परिवार के साथ बिताए हमारे पलों को छीन लेती हैं।’

loksabha election banner

पहले शोध में ये आया सामने

अपनी बात प्रमाणित करने के लिए शोधकर्ताओं ने दो शोध किए। रेस्तरां में किए अध्ययन के दौरान करीब 300 वयस्कों में कुछ को अपना फोन साइलेंट करके दूर रखना था तो कुछ को अपना फोन वाइब्रेशन या नार्मल मोड पर रखना था। खाना खाने के बाद सभी प्रतिभागियों से कुछ प्रश्न पूछे गए। जिन लोगों का फोन उनसे दूर था उनका अपने परिवार और दोस्तों से जुड़ने का अनुभव अन्य से बेहतरीन था।

आमने-सामने बैठकर बात करने में दिक्कत

शोधकर्ताओं ने 120 प्रतिभागियों के बीच सर्वे भी किया। एक हफ्ते तक प्रत्येक दिन सभी को पांच बार सर्वे में हिस्सा लेना होता था। इनसे दो मुख्य प्रश्न पूछे जाते, पहला ये कि इन्हें कैसा महसूस हो रहा है और दूसरा यह कि सर्वे पूरा करने से 15 मिनट पहले वह क्या कर रहे थे? सर्वे के परिणाम अनुसार, फोन का इस्तेमाल करने वालों को आमने-सामने बैठकर बात करने में ज्यादा दिक्कत हुई।

हम गलत थे

शोधकर्ता एलिजाबेथ डन ने कहा, ‘हम समझते थे कि नई पीढ़ी मल्टी-टास्किंग हैं। वह फोन का इस्तेमाल करने के साथ लोगों से बातचीत भी कर सकती है। लेकिन हम गलत थे।’ एक अन्य शोध में यह भी सामने आया कि अपने आप में रहने वाले और खुद की भावनाओं का ठीक से इजहार ना करने वाले लोग स्मार्टफोन और सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताते हैं।

यह दी सलाह

शोधकर्ताओं के मुताबिक, तकनीक हमारे जीवन को आसान बनाने और मदद करने के लिए है, लेकिन हम तकनीक को ही जीवन का केंद्र बनाने लगे हैं। इसका सीमित प्रयोग जीवन को बेहतर बना सकता है, वहीं बेवजह इस्तेमाल से सिर्फ बुरा प्रभाव ही पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.