Move to Jagran APP

Mammoth: कनाडा के क्लोंडाइक सोने की खान में मिला 30 हजार साल पुराना 'मैमथ', खुदाई के दौरान मिले अवशेष

मैमथ का यह खोज उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले पहले निकट पूर्ण और सबसे अच्छी तरह से संरक्षित ममीकृत ऊनी मैमथ को चिह्नित करती है।कनाडा के युकोन क्षेत्र में डावसन सिटी के दक्षिण में पर्माफ्रॉस्ट के माध्यम से खुदाई के दौरान बेबी मैमथ के अवशेषों की खोज की गई...

By Babli KumariEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 12:12 PM (IST)
Mammoth: कनाडा के क्लोंडाइक सोने की खान में मिला 30 हजार साल पुराना 'मैमथ', खुदाई के दौरान मिले अवशेष
बेबी मैमथ के अवशेषों की की गई खोज (फाइल फोटो)

कनाडा, एजेंसियां। कनाडा के सुदूर उत्तर के क्लोंडाइक सोने के खेतों में सोने के खनिकों ने एक दुर्लभ खोज की है, जिसमें एक पूर्ण बच्चे के ऊनी मैमथ के ममीकृत अवशेष खोदे गए हैं। स्थानीय ट्रोंडेक ह्वेचिन फर्स्ट नेशन के सदस्यों ने बछड़ा नून चो गा नाम दिया, जिसका अर्थ है 'बड़ा बच्चा जानवर। कनाडा के युकोन क्षेत्र में डावसन सिटी के दक्षिण में पर्माफ्रॉस्ट के माध्यम से खुदाई के दौरान बेबी मैमथ के अवशेषों की खोज की गई, जो अमेरिकी राज्य अलास्का की सीमा में है।

loksabha election banner

पेलियोन्टोलॉजिस्ट ग्रांट ज़ाज़ुला ने कहा कि नन्हा टाइके, जिसने अपनी त्वचा और बालों को बरकरार रखा है, 'सुंदर है और दुनिया में अब तक खोजे गए सबसे अविश्वसनीय ममीकृत हिमयुग जानवरों में से एक है।' उन्होंने एक बयान में कहा, 'मैं उसे और जानने के लिए उत्साहित हूं।'

माना जाता है कि यह जानवर मादा था और 30,000 साल पहले हिमयुग के दौरान उसकी मृत्यु हो गई होगी, जब ऊनी मैमथ जंगली घोड़ों, गुफा शेरों और विशाल स्टेपी बाइसन के साथ इस क्षेत्र में घूमते थे।

यह खोज उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले पहले निकट पूर्ण और सबसे अच्छी तरह से संरक्षित ममीकृत ऊनी मैमथ को चिह्नित करती है।

एफी नाम का एक आंशिक विशाल बछड़ा 1948 में अलास्का के इंटीरियर में एक सोने की खदान में पाया गया था।

2007 में साइबेरिया में एक 42,000 वर्षीय ममीकृत शिशु ऊनी मैमथ, जिसे ल्यूबा के नाम से जाना जाता है, की भी खोज की गई थी। युकोन सरकार के अनुसार, ल्यूबा और नन चो गा लगभग एक ही आकार के हैं। यह नोट किया गया कि युकोन के पास 'हिम युग के जानवरों का एक विश्व प्रसिद्ध जीवाश्म रिकॉर्ड है, लेकिन त्वचा और बालों के साथ ममीकृत अवशेष शायद ही कभी पाए जाते हैं।'

मैमथ के बारे में तथ्य

  • ऊनी मैमथ की एक त्वरित जांच से पता चलता है कि वह मादा है और मोटे तौर पर उसी आकार की 42,000 साल पुरानी शिशु ममी ऊनी मैमथ 'ल्यूबा' है जिसे 2007 में साइबेरिया में खोजा गया था।
  • युकोन भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और कैलगरी विश्वविद्यालय के भूवैज्ञानिक जिन्होंने साइट पर जमे हुए मैमथ को बरामद किया, का सुझाव है कि नन चो गा की मृत्यु हो गई और 30,000 वर्ष से अधिक पुराने हिमयुग के दौरान पर्माफ्रॉस्ट में जमे हुए थे।
  • ये अद्भुत हिमयुग अवशेष एक ऐसे समय में एक अत्यंत विस्तृत झलक प्रदान करते हैं जब नन चो गा युकोन में जंगली घोड़ों, गुफा शेरों और विशाल स्टेपी बाइसन के साथ घूमते थे।
  • नन चो गा की खोज उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले सबसे पहले पूर्ण और सबसे अच्छी तरह से संरक्षित ममीकृत ऊनी मैमथ का प्रतीक है। एफी नाम का एक आंशिक विशाल बछड़ा 1948 में आंतरिक अलास्का में एक सोने की खदान में पाया गया था।
  • नन चो गा की सफल वसूली खनिकों, ट्रोंडिक ह्वाचिन और युकोन के पर्यावरण विभाग की सरकार, युकोन भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और युकोन पैलियोन्टोलॉजी कार्यक्रम के बीच साझेदारी के कारण संभव हुई।

यह पुनर्प्राप्ति ट्रेडस्टोन माइनिंग के ब्रायन मैककॉघन, ट्रोंडोक ह्वाचिन और युकोन सरकार के बीच सहयोग के बिना नहीं हो सकती थी। आने वाले महीनों में, ट्रोन्डिक ह्वाचुइन और युकोन की सरकार नून चो गा के बारे में सम्मानपूर्वक संरक्षित करने और जानने के लिए एक साथ काम करेगी और इन कहानियों और सूचनाओं को डॉसन सिटी के समुदाय, युकोन के निवासियों और वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय के साथ साझा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.