Move to Jagran APP

जानिए किस देश में सेना के मेजर ने अपने सैनिकों को पोकेमॉन गो गेम खेलने के दिए आदेश

कनाडा के सरकारी चैनल के हाथ लगे खुफिया दस्तावेजों से सैनिकों के पोकेमॉन गो खेलने का खुलासा हुआ। खिलाड़ी पोकेमॉन गो खेलते हुए प्रतिबंधित इलाकों तक पहुंच जा रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 09:38 AM (IST)
जानिए किस देश में सेना के मेजर ने अपने सैनिकों को पोकेमॉन गो गेम खेलने के दिए आदेश
जानिए किस देश में सेना के मेजर ने अपने सैनिकों को पोकेमॉन गो गेम खेलने के दिए आदेश

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। एक समय था जब बच्चों को पोकेमॉन गो गेम खेलने की लत सी लग गई थी। इस गेम की वजह से कई सारे एक्सीडेंट्स भी हुए थे। इस वजह से कुछ प्रदेशों की सरकारों ने इस गेम पर ही पाबंदी लगा दी थी। मगर अब एक सनसनीखेज जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

पता चला है कि कनाडा में घुसपैठियों से निपटने के लिए ही सेना के एक मेजर ने अपने सैनिकों से पोकेमॉन गो गेम खेलने के लिए कहा था। दरअसल उनकी ओर से ये आदेश इस वजह से दिया गया था क्योंकि जो इस गेम को खेल रहे थे वो पूरी तरह से इसी में खो जाते थे। एक बात ये भी सामने आई थी कि आम लोग इस गेम को खेलते-खेलते सैन्य अड्डों पर घुसपैठ करने लगे थे। संदिग्ध गतिविधियों को देखते हुए कनाडा की सेना ने यह आदेश दिया है।

तीन सैन्य पुलिस अफसरों को सैन्य ठिकानों पर गेम खेलने के आदेश 

जानकारी के अनुसार कनाडा की सेना ने कम से कम तीन सैन्य पुलिस अफसरों को सैन्य ठिकानों पर पोकेमॉन गो गेम खेलने के आदेश दिए हैं। यह आदेश उन घटनाओं के बाद दिए गए जिसमें आम लोग गेम खेलते-खेलते सैन्य अड्डों पर 'घुसपैठ' करने लगे। कनाडा में पोकेमॉन गो ऐप 2016 में लॉन्च हुआ था और इस खेल को खेलते हुए आम लोग संवेदनशील ठिकानों में घुसपैठ करने ल गे थे।

काल्पनिक किरदार पकड़ने की करते कोशिश 

पोकेमॉन गो गेम खेलते हुए खिलाड़ी अधिक से अधिक काल्पनिक किरदार पकड़ने की कोशिश करता है। पोकेमॉन गो खेलने वाले लोग इन किरदारों को पकड़ने की चाह में सैन्य ठिकानों और कई संवेदनशील इलाकों में पहुंचने लगे थे। कनाडा के संवेदनशील इलाकों में संदिग्ध लोगों के पकड़े जाने की घटनाएं बढ़ने के बाद सेना के कान खड़े हो गए थे इसके बाद सेना हरकत में आई और ऐसा आदेश दिया। कनाडा के एक सरकारी चैनल के हाथ ऐसे गोपनीय दस्तावेज भी लगे हैं जिसमें सैनिकों के पोकेमॉन गो खेलने का खुलासा हुआ है। 

500 पन्नों का दस्तावेज लगा हाथ 

हाल ही में कनाडा के किंग्सटन स्थित सैन्य अड्डे के मेजर जेफ मोनाघन ने ईमेल में आयुक्तों को लिखा कि फोर्ट फ्रोनटैनेक जैसे संवेदनशील इलाके में पोकेजिम और पोकेस्टॉप बने हैं, चैनल के हाथ लगे 500 पन्नों के दस्तावेजों में से एक में मेजर जेफ मोनाघन ने अपने संदेश में लिखा, यह क्या है मुझे बिल्कुल नहीं पता है। पूरे देश भर में कम से कम तीन सैन्य अफसरों को अलग-अलग सैन्य ठिकानों पर घूम-घूमकर वर्चु्अल पोकेमॉन इंफ्रास्ट्रक्चर और किरदारों को फोन और नोटबुक की मदद से ढूंढने को कहा गया है। सुरक्षा विशेषज्ञ डेविड लेवेनिक ने अपने संदेश में सुझाव दिया कि इस गेम के लिए हमें 12 साल के बच्चे की लेनी चाहिए।

सेना के कैंपों में घुसपैठ के मामले आए सामने 

पिछले दिनों सेना के कैंपों में आम लोगों की घुसपैठ के कई मामले सामने आए थे। एक सैन्य ठिकाने के मुख्य द्वार पर महिला को पोकेमॉन गो खेलते पकड़ा गया था तो वहीं उसके तीन बच्चे गेम खेलते हुए टैंक के ऊपर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे। एक और मामले में एक संदिग्ध ने सेना के अफसरों को बताया कि वह केवल अपने बच्चों से अधिक पॉइंट जमा कर रहा था ताकि वह अपने बच्चों को इस गेम में हरा पाए।

गेम लांच होते ही सेना ने जारी की थी सार्वजनिक सूचना 

पोकेमॉन गो के लॉन्च होने के फौरन बाद ही कनाडा की सेना ने सार्वजनिक सूचना जारी कर खिलाड़ियों से सैन्य ठिकानों की तरफ ना आने को कहा था। उसके बावजूद इस गेम को खेलते हुए कई लोग वहां तक पहुंच गए थे। इसी के बाद सेना के अधिकारियों ने ये पाया कि इस गेम को खेलते हुए लोग इसमें इतने मशगूल हो जाते हैं कि उन्हें होश ही नहीं रहता कि उनको वहां तक जाना भी होता है या नहीं। वो किसी प्रतिबंधित इलाके में पहुंच गए हैं या नहीं इसका भी होश नहीं रहता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.