Move to Jagran APP

Canada: भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब, बर्बरता की घटनाओं पर मांगा स्पष्टीकरण

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया। विदेश मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा कि इस सप्ताह कनाडा में हमारे राजनयिक मिशन और वाणिज्य दूतावासों के खिलाफ अलगाववादी और कट्टरपंथी तत्वों की कार्रवाइयों को लेकर गहरी चिंता जताई है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Sun, 26 Mar 2023 11:11 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 11:28 AM (IST)
Canada: भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब, बर्बरता की घटनाओं पर मांगा स्पष्टीकरण
भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब

टोरंटो, एजेंसी। भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया है। भारत ने हाल ही में कनाडा में अपने राजनयिक मिशन और वाणिज्य दूतावासों के खिलाफ अलगाववादी और कट्टरपंथी तत्वों की कार्रवाइयों के बारे में अपनी गहरी चिंता व्यक्त की है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत सरकार ने शनिवार को स्पष्टीकरण मांगा कि ऐसे तत्वों को पुलिस की मौजूदगी में अपने राजनयिक मिशन और वाणिज्य दूतावासों की सुरक्षा में सेंध लगाने की अनुमति कैसे दी गई।

इसमें आगे कहा गया है कि कनाडा को विएना संधि के तहत अपने दायित्वों की याद दिलाई और ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने और उन पर मुकदमा चलाने के लिए कहा गया जिनकी पहचान पहले ही इस तरह के कृत्यों में शामिल होने के रूप में की जा चुकी है।

मंत्रालय ने आशा व्यक्त की कि कनाडा सरकार अपने राजनयिकों की सुरक्षा और अपने राजनयिक परिसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएगी ताकि वे अपने सामान्य राजनयिक कार्यों को पूरा करने में सक्षम हो सकें।

पिछले रविवार को, खालिस्तान समर्थकों के हिंसक विरोध के बाद ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में कनाडा में भारतीय दूत द्वारा भाग लेने वाला एक कार्यक्रम सुरक्षा चिंताओं के कारण रद्द करना पड़ा था।

भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा की पश्चिमी तट की पहली यात्रा के स्वागत के लिए ताज पार्क कन्वेंशन सेंटर सरे में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

कनाडाई ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क के समाचार और करंट अफेयर्स डिवीजन, ग्लोबल न्यूज, ने सुरक्षा कारणों से इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया था।

भारतीय मूल के पत्रकार समीर कौशल, जो विरोध प्रदर्शन को कवर करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर थे, पर भी प्रदर्शनकारियों ने हमला किया था।

कनाडा ने हाल ही में खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों में वृद्धि देखी है जिन्होंने कुछ हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की है।

पिछले सितंबर में, विदेश मंत्रालय ने कनाडा में भारतीयों के खिलाफ घृणा अपराधों और भारत विरोधी गतिविधियों में वृद्धि की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.