Move to Jagran APP

ब्रिटिश शाही परिवार से अलग हैरी और मेगन को सरकारी खर्च पर सुरक्षा देने के पक्ष में नहीं कनाडाई

सर्वे में हिस्सा लेने वाले महज 19 फीसद लोगों ने उन्हें सरकारी खर्च पर सुरक्षा देने का विरोध नहीं किया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 04:00 PM (IST)
ब्रिटिश शाही परिवार से अलग हैरी और मेगन को सरकारी खर्च पर सुरक्षा देने के पक्ष में नहीं कनाडाई
ब्रिटिश शाही परिवार से अलग हैरी और मेगन को सरकारी खर्च पर सुरक्षा देने के पक्ष में नहीं कनाडाई

मांट्रियल, एजेंसी ।  कनाडा के ज्यादातर लोग ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन को सरकारी खर्च पर सुरक्षा मुहैया कराने के पक्ष में नहीं हैं। यह जोड़ा आधिकारिक तौर पर शाही परिवार से अलग हो चुका है। 

loksabha election banner

उन्होंने गत आठ जनवरी को यह एलान कर सबको चौंका दिया था कि वे शाही जिम्मेदारियां छोड़कर आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहते हैं। इसके बाद दोनों कनाडा चले आए और वेंकूवर द्वीप के विक्टोरिया में एक आलीशान घर को अपना ठिकाना बनाया है। सीटीवी के लिए कराए गए एक सर्वे के अनुसार, 77 फीसद लोगों का मानना है कि करदाताओं को ड्यूक और डचेज ऑफ ससेक्स की उपाधि रखने वाले हैरी व मेगन की सुरक्षा के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए क्योंकि वे कनाडा में ब्रिटिश महारानी के प्रतिनिधि के तौर पर नहीं रह रहे।

कनाडा में संसदीय राजशाही व्यवस्था है और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय शासन की प्रमुख हैं। सर्वे में हिस्सा लेने वाले महज 19 फीसद लोगों ने उन्हें सरकारी खर्च पर सुरक्षा देने का विरोध नहीं किया। हैरी और मेगन को सुरक्षा देने पर उठ रहे सवालों पर कनाडा की सरकार की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अधिकारियों ने सिर्फ यही संकेत दिया है कि इस मसले पर चर्चा चल रही है। दो तिहाई कनाडाई नागरिकों का यह भी मानना है कि शाही जोड़े और उनके आठ माह के बच्चे आर्ची की निजता का सम्मान ब्रिटेन की अपेक्षा कनाडा में ज्यादा बेहतर होगा। 

यह भी पढ़ें: पश्चिमी सीरिया में रूस की एयर स्‍ट्राइक, एक परिवार के चार सदस्‍यों समेत पांच की मौत

यह भी पढ़ें: सीरिया के इदलिब में असद सरकार और सहयोगी रूसी बलों की एयर स्‍ट्राइक, 21 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.