Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग बुझाने में लगा कनाडाई विमान दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाने में लगा एक कनाडाई सी-130 हरक्युलिस वाटर टैंकर विमान गुरुवार को अल्पाइन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 05:25 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग बुझाने में लगा कनाडाई विमान दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग बुझाने में लगा कनाडाई विमान दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत

कैनबरा, रॉयटर। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाने में लगा एक कनाडाई सी-130 हरक्युलिस वाटर टैंकर विमान गुरुवार को अल्पाइन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में विमान में सवार चालक दल के तीन सदस्यों की मौत हो गई। तीनों अमेरिकी नागरिक थे।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स प्रांत के रूरल फायर सर्विस कमिश्नर शेन फित्सीमोंस ने बताया कि इस विमान हादसे में कोई जीवित नहीं बचा। यह विमान कनाडा की हवाई अग्निशमन कंपनी कूल्सन एविएशन से लीज पर लिया गया था। ऑस्ट्रेलिया परिवहन सुरक्षा ब्यूरो के अनुसार, हादसे की प्रारंभिक रिपोर्ट आने में करीब 30 दिन का समय लग सकता है।

बड़े काम का है हरक्युलिस विमान

सी-130 हरक्युलिस विमान मूल रूप से सैनिकों और उनके साजो-सामान के परिवहन के लिए बनाया गया है। चार इंजन वाले इस अमेरिकी विमान को जंगलों की आग पर पानी की बौछार करने के काम में लगाया गया था।

आग के चलते कैनबरा एयरपोर्ट बंद

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग राजधानी कैनबरा के एयरपोर्ट तक पहुंच गई है। इसके चलते गुरुवार को एयरपोर्ट बंद करना पड़ा। लोगों को एयरपोर्ट से दूर रहने की सलाह दी गई है। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में गत सितंबर से आग लगी है। इसमें अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है। ढाई हजार घर तबाह होने के साथ ही लाखों जानवर और जर्मनी के एक तिहाई भूभाग जितने इलाके के पेड़-पौधे इस आग की भेंट चढ़ गए हैं।

बारिश ने दिए थे अच्छे संकेत

ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग में कुछ दिन पहले कमी देखने को मिली थी। है। हफ्तों के बुशफायर इमर्जेंसी के बाद पिछले 24 घंटों में पूर्वी ऑस्‍ट्रेलिया में हुई बारिश ने हजारों फायरफाइटर्स, यहां के स्‍थानीय लोगों व खेतों को राहत की सांस लेने का मौका दिया। लेकिन यह चेतावनी जारी कर दी गई है कि जंगलों में लगी खतरनाक आग का खतरा अभी भी बरकरार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.