Move to Jagran APP

कनाडाई सिख मंत्री से एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने को कहा, बढ़ा मामला तो अमेरिका ने मांगी माफी

अमेरिका के डेट्राइट हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के दौरान कनाडा के सिख मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा गया। अब इस मामले में अमेरिका ने माफी मांगी।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 10:14 AM (IST)
कनाडाई सिख मंत्री से एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने को कहा, बढ़ा मामला तो अमेरिका ने मांगी माफी
कनाडाई सिख मंत्री से एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने को कहा, बढ़ा मामला तो अमेरिका ने मांगी माफी

टोरंटो (एपी)। कनाडा के कैबिनेट मंत्री को अमेरिका के हवाई अड्डे पर भेदभाव का शिकार होना पड़ा। मामला अमेरिका के डेट्राइट हवाई अड्डे का हैं, जहां सुरक्षा जांच के दौरान सिख मंत्री से पगड़ी उतारने को कहा गया। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने माफी मांग ली है। कनाडा के नवाचार (इनोवेशन) मंत्री नवदीप बैंस का आरोप है कि पिछले साल यात्रा के दौरान हवाई अड्डे पर सुरक्षाकर्मियों ने उनके साथ गलत व्यवहार किया था। उन्होंने बताया कि उन्हें गेट से वापस बुलाकर दोबारा सुरक्षा जांच के लिए लाया गया, जहां उनसे उनकी पगड़ी उतारने को कहा गया। बैंस ने बताया कि अधिकारियों ने राजनयिक पासपोर्ट दिखाने के बाद ही उन्हें विमान पर सवार होने दिया। बता दें कि इस घटना के सामने आने के बाद कनाडा ने अमेरिका से शिकायत की थी, जिसके बाद अमेरिकी अधिकारियों ने फोन कर माफी मांग ली थी।

loksabha election banner

कपड़े उतारने जैसा था पगड़ी उतारने को कहना

उन्होंने कनाडा के फ्रांसीसी भाषा के समाचार पत्र ला प्रेसे को बताया कि 'इस अनुभव ने मुझे असहज बना दिया।' उन्होंने कहा कि डेट्राइट हवाई अड्डे पर जब उन्होंने पगड़ी उतारने से जब मना किया तो वहां मौजूद सुरक्षा अधिकारी 'बेहद जोर दे रहे थे और जिद कर रहे थे।' उन्होंने कहा कि पगड़ी उतारना मानों मेरे शरीर से कपड़े उतारने जैसा है। बैंस ने दावा किया कि मेटल डिटेक्टर से गुजरने के बाद उनकी पगड़ी के कारण सुरक्षा गार्डों ने उनकी विशेष जांच की थी।

मैंने माफ कर दिया

उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने खेद व्यक्त किया है और मुझसे माफी मांगी है। उन्होंने उनकी माफी स्वीकार भी कर ली है। उन्होंने कहा, मैं बहुत निराश और हताश था, लेकिन आखिरकार मुझे उड़ाने भरने की इजाजत दी गई। बैंस ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ जब अमेरिका की यात्रा के दौरान मुझसे पगड़ी उतारने के लिए कहा गया। सिख धर्म में पुरुषों को पगड़ी पहनने की मान्यता है।

पहचान बताने के बाद मिली उड़ान की इजाजत 

उन्होंने अखबार को बताया, 'मैंने उन्हें नहीं बताया कि मैं कौन हूं क्योंकि मैं देखना चाहता था कि आम लोग, जो मंत्री या सांसद नहीं हैं, उनके लिए ये अनुभव कैसा होता है।' उन्होंने बताया कि पहली बार मेटर डिटेक्टर में कुछ गड़बड़ी के कारण सायरन बज गया था, लेकिन वे दूसरी बार मेटल डिटेक्टर से गुजरे तो सब ठीक रहा और वे गेट की तरफ चले गए। लेकिन गेट के पास खड़े एक सुरक्षाकर्मी ने उन्हें रोक लिया और दोबारा सुरक्षा जांच के लिए कहा। फिर उनके पगड़ी उतारने को कहा गया। इसके बाद उन्होंने अपना राजयनिक पासपोर्ट दिखाया और कनाडा के अधिकारी के तौर पर अपनी पहचान पुख्ता की।

अमेरिकी अधिकारियों ने कनाडा से मांगी माफी

इस घटना के सामने आने के बाद कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क किया, जिन्होंने फोन पर कनाडा से माफी मांगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.