Move to Jagran APP

कनाडा जुलाई में वायरस ट्रेसिंग ऐप जारी करेगा, पीएम ट्रूडो बोले- निजता का ध्यान रखा जाएगा

Canada प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा ऐप में निजता का ध्यान रखा जाएगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 09:59 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 10:29 AM (IST)
कनाडा जुलाई में वायरस ट्रेसिंग ऐप जारी करेगा, पीएम ट्रूडो बोले- निजता का ध्यान रखा जाएगा
कनाडा जुलाई में वायरस ट्रेसिंग ऐप जारी करेगा, पीएम ट्रूडो बोले- निजता का ध्यान रखा जाएगा

टोरंटो, एपी। कनाडा एक संपर्क ट्रेसिंग स्मार्टफोन ऐप जारी करने जा रहा है। इससे नोवल कोरोना वायरस के संपर्क में आने वाले कनाडा के लोगों को सूचित करेगा। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि गुरुवार को ऐप स्वैच्छिक होगा और अगर कोई सकारात्मक परीक्षण करता है, तो अन्य उपयोगकर्ता जिनके पास ऐप है और निकटता में हैं, तो उन्हें सतर्क करेगा कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जिन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया है। ट्रूडो ने कहा कि निजता का ध्यान रखा जाएगा

loksabha election banner

ट्रूडो ने कहा कि किसी भी समय व्यक्तिगत जानकारी एकत्र या साझा नहीं की जाएगी। बता दें कि दुनिया भर की सरकारें स्मार्टफोन तकनीक की ओर रुख कर रही हैं ताकि वायरस से लड़ने में मदद मिल सके। उससे लॉकडाउन प्रतिबंधों को भी आसान किया जा सकता है। लेकिन तकनीकी समस्याओं और गोपनीयता की चिंताओं ने वायरस ट्रेसिंग ऐप्स के विकास को बाधित किया है।

ब्रिटेन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को घोषणा की कि वे तकनीकी समस्याओं के कारण अपने कोरोना वायरस कॉन्टेक्ट्स ट्रेसिंग स्मार्टफोन ऐप लॉन्च करने की योजना पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है और अब ऐप्पल और गूगल द्वारा आपूर्ति की गई तकनीक का उपयोग करके निर्माण कार्य किया जाएगा। अन्य यूरोपीय राष्ट्र जैसे स्विट्जरलैंड, जर्मनी और इटली, ऐप्पल-गूगल स्मार्टफोन इंटरफेस के आधार पर 'विकेंद्रीकृत' दृष्टिकोण का उपयोग कर रहे हैं, जो विशेषज्ञों का कहना है कि गोपनीयता के लिए बेहतर है क्योंकि यह फोन पर डेटा रखता है।

ट्रूडो ने कहा कि हमने दुनिया भर के अन्य लोगों ने जो कुछ किया उससे सबक लिया। ओंटारियो जल्द ही ऐप का परीक्षण शुरू कर देगा जो कि कनाडाई प्रौद्योगिकी कंपनियों शॉपिफाई और ब्लैकबेरी की मदद से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐप्पल और गूगल ने हाल ही में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रमुख अपग्रेड किए हैं और यह ऐप जुलाई में उपलब्ध होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.