Move to Jagran APP

अमेरिका के बाद यूक्रेन के समर्थन में आगे आया कनाडा, उठाया ये कदम

कनाडा अपनी सेना के 400 कर्मियों को यूक्रेन में तैनात करेगा और अगले कुछ ही दिनों में 60 कर्मियों को तैनात किया जाएगा। कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने कहा कि लगभग 340 मिलियन डालर के साथ हम यूक्रेन में अपने प्रशिक्षण मिशन की क्षमता में बढ़ावा करेंगे।

By Geetika SharmaEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 12:53 PM (IST)
अमेरिका के बाद यूक्रेन के समर्थन में आगे आया कनाडा, उठाया ये कदम
कनाडा यूक्रेन में बलों का समर्थन करने के लिए 400 कर्मियों को तैनात करेगा

ओटावा, एएनआइ। यूक्रेनी सेना की मदद के लिए कनाडा अपनी सेना के 400 कर्मियों को यूक्रेन में तैनात करेगा और इनमें से 60 कर्मियों को अगले कुछ ही दिनों में तैनात किया जाएगा। यह बात कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कही। रक्षा मंत्री ने कहा कि आज हमें आपरेशन यूनिफायर के विस्तार की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही हैं। लगभग 340 मिलियन डालर के साथ हम यूक्रेन में अपने प्रशिक्षण मिशन की क्षमता में बढ़ावा करेंगे। कनाडा के सशस्त्र बलों के 400 सदस्यों को तैनात करेंगे, जिनमें से 60 सदस्य आने वाले कुछ ही दिनों में तैनात होंगे। आनंद ने कहा कि कनाडाई सैनिक रणनीति, तात्कालिक विस्फोटक उपकरण निपटान, कटाक्ष, टोही और दवा जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।

loksabha election banner

कनाडा के सेना कर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरि

दूसरी ओर इस मौके पर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बताया कि कनाडा आपरेशन को तीन साल के लिए और बढ़ा रहा है और यूक्रेन में अपने सैनिकों की संख्या 200 से बढ़ाकर 400 कर रहा है। ट्रूडो ने कहा कि आपरेशन का केंद्र यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से होंगे, जहां सैनिकों के लिए खतरा सबसे कम है और वे प्रशिक्षण और सहायता मिशन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ट्रूडो ने यह भी कहा कि कनाडा के सैन्य कर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और रूस की ओर से यूक्रेन पर आक्रमण की स्थिति में सरकार सेना के सदस्य सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी।

स्थिति के अनुसार सैनिकों की संख्या पर होगा फैसला

ट्रूडो ने कहा कि 400 कर्मियों की सीमा से अधिक नहीं भेजने के लिए कितने सैनिकों को भेजने का निर्णय यूक्रेन की असल स्थिति से निर्धारित होगा। विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि उनके यूक्रेनी समकक्ष दिमित्रो कुलेबा ने उन्हें आपरेशन यूनिफायर का विस्तार करने के लिए कनाडा के अनुरोध के बारे में बताया था। आपको बता दें कि हाल के महीनों में यूक्रेन पर तनाव काफी बढ़ गया है। रूस और नाटो ने एक-दूसरे पर रूसी-यूक्रेनी सीमा पर सैनिकों को इकट्ठा करने का आरोप लगाया है। अमेरिका और यूक्रेन ने रूस पर आक्रमण की तैयारी करने का आरोप लगाया है। इस बीच मास्को ने इन दावों का खंडन किया और कहा कि उसका किसी देश पर हमला करने का कोई भी इरादा नहीं है। इसके चलते रूस और अमेरिका के बीच भी लगातार बहस छिड़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.