ओटावा (एजेंसी)। कनाडा में पिछले नौ साल में रोजगार में भारी गिरावट देखी गई है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो जनवरी के महीने में पार्ट टाइम जॉब में भारी गिरावट देखी गई, जो कनाडा के श्रम बाजार में 2009 में आई मंदी के बाद अब तक की सबसे बड़ी गिरावट थी। केवल ओंटारियो प्रांत में करीब 137,000 पार्ट टाइम जॉब में गिरावट दर्ज हुई, जिसने एक जनवरी को अपने न्यूनतम मजदूरी में 20 प्रतिशत की वृद्धि की। पिछले महीने कनाडा में कुल 88,000 नौकरियों की कमी देखी गई।

जुलाई 2016 के बाद इस साल जनवरी में नौकरी के बाजार में पहली गिरावट दर्ज की गई। बीएमओ के मुख्य अर्थशास्त्री डगलस पोर्टर ने कहा, 'कनाडा के रोजगार को 16 महीने बाद जनवरी में पहला झटका लगा है। ओंटारियो में रिकॉर्ड नौकरी की कमी देखने को मिली, जहा करीब 50,900 नौकरियों की समस्या रही। पोर्टर ने कहा कि सबसे बड़ी गिरावट खुदरा और थोक व्यापार में देखने को मिली।

उन्होंने कहा कि जनवरी में कठोर मौसम ने भी प्रांत के निर्माण क्षेत्र में रोजगार (14,900 नौकरियों के नीचे) और परिवहन उद्योग (5,900 नौकरियों के नीचे) को प्रभावित किया। कनाडा की सरकारी एजेंसी के अनुसार, कैनेडियन अर्थव्यवस्था ने पिछले महीने 49,000 पूर्णकालिक पदों का उत्पादन किया है। वहीं समग्र गिरावट ने जनवरी में राष्ट्रीय बेरोजगारी दर को 5.9 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद की थी, जबकि पिछले महीने यह 5.8 प्रतिशत थी। यह एक साल पहले 6.7 प्रतिशत से नीचे थी।

By Nancy Bajpai