ओटावा, एएनआइ। दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के मामले सामने आने के बाद कई देशों ने सबसे पहले यात्रा प्रतिबंध जैसे कदम उठाए हैं। इस क्रम में कनाडा ने मिस्र (Egypt), मालावी (Malawi), और नाइजीरिया (Nigeria) के नामों को ट्रैवेल बैन की लिस्ट में  शामिल किया है। कनाडा में नाइजीरिया से आए दो लोग नए स्ट्रेन ओमीक्रोन से संक्रमित हैं। 

कनाडा के स्वास्थ्य मंत्री जीन येव्स डकलस (Jean-Yves Duclos) ने स्पूतनिक न्यूज एजेंसी को दिए गए बयान में यह जानकारी दी। डकलस ने यह भी कहा कि अमेरिका को छोड़ जो भी नागरिक कनाडा के बाहर से आ रहे हैं उन्हें अब नावेल कोरोनावायरस बीमारी के लिए कनाडा एयरपोर्ट पर टेस्ट कराना होगा। टेस्ट की यह प्रक्रिया उन्हें भी पूरा करना होगा जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का पूरा डोज ले रखा हो। कनाडा में ओमीक्रोन वैरिएंट से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा पांच हो गया है। अधिकारियों के अनुसार कनाडा के ओटावा में कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट के दो मामले हैं। ओटावा पब्लिक हेल्थ की ओर से मंगलवार को बताया गया कि यहां नए वैरिएंट से संक्रमित दो लोग हैं।

अब तक 12 देशों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के मरीज मिले हैं । WHO ने जानकारी दी है कि इस नए वैरिएंट से दोबारा संक्रमण भी होने की संभावना है।  बता  दें कि बोत्सवाना में 11 नवंबर 2021 को कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (B.1.1.529) का पता चला था। इसके बाद 14 नवंबर को यह दक्षिण अफ्रीका में मिला। WHO ने इसे वैरिएंट आफ कंसर्न की श्रेणी में डाला है।

दक्षिण अफ्रीका के सभी प्रांतों में इस वैरिएंट से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। कोविड-19 वैरिएंट ओमीक्रोन की उत्पत्ति को लेकर अमेरिका, फिलीपींस, स्पेन, इजरायल, आस्ट्रिया, मोरक्को समेत अनेकों देशों की ओर से अफ्रीकी देशों के लिए यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिया गया है। इसके साथ ही कनाडा ने पिछले 14 दिनों के भीतर दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाले सभी विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

Edited By: Monika Minal