Move to Jagran APP

वेनेजुएला में दयनीय हालात, महत्‍वहीन करेंसी को कलात्‍मक रूप देकर कमाने की कोशिश

वेनेजुएला में जारी आर्थिक संकट से लोगों के हालात दिनों-दिन खराब होते जा रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 05:19 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 07:47 AM (IST)
वेनेजुएला में दयनीय हालात, महत्‍वहीन करेंसी को कलात्‍मक रूप देकर कमाने की कोशिश
वेनेजुएला में दयनीय हालात, महत्‍वहीन करेंसी को कलात्‍मक रूप देकर कमाने की कोशिश

कराकस (एजेंसी)। वेनेजुएला में करेंसी का महत्‍व इस तरह गिर गया है कि लोग उसे सड़क पर फेंक रहे हैं। लेकिन 25 वर्षीय इंटर विल्‍मर रोजस इसका नए तरीके से उपयोग कर रहे हैं। ओरिगामी तकनीक, सुई और धागे विल्‍मर करेंसी से क्राफ्ट कर रहे हैं और हैंडबैग जैसी चीजें बनाकर बेच रहे हैं।

loksabha election banner

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदूरो ने 2016 के दिसंबर माह में तत्काल प्रभाव से देश की सबसे बड़ी बैंक नोट 100 बोलिवर को प्रतिबंधित कर दिया। यह कदम सीमापार कोलंबिया में माफिया द्वारा राष्ट्रीय करेंसी बोलिवार की होर्डिंद और देश में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए उठाया गया। इसके बाद नागरिकों को करेंसी बदलने के लिए महज 72 घंटे का समय दिया गया।

ऐसे बैग बनाने के लिए रोजस कम से कम 800 बिलों का इस्‍तेमाल करते हैं। और यदि आप इसमें लगे कुल रकम का वैल्‍यू देंखेंगे तो यह आधे किलो चावल खरीदने के लिए पर्याप्‍त है। रोजस के परिवार में कुल पांच सदस्‍य- तीन बच्‍चे और पत्‍नी हैं।

वेनेजुएला की आर्थिक हालत खस्ता है। तेल के घटते दाम, बढ़ती मुद्रास्फीति और भ्रष्टाचार ने देश को काफी नुकसान पहुंचाया है। कच्चे तेल के दाम में तेजी से हुई गिरावट के बाद से ही वेनेजुएला का आर्थिक संकट गहराता चला गया। स्थिति यह है कि देश का प्रशासनिक तंत्र ध्वस्त हो चुका है। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो हालात को नियंत्रित कर पाने में बुरी तरह विफल रहे हैं।

सबवे स्‍टेशन के बाहर अपनी कला का इस्‍तेमाल कर कमाई करने वाले रोजस सिगरेट और कॉफी भी बेचते हैं। उन्‍होंने बताया, ‘लोग इन्‍हें फेंक रहे हैं क्‍योंकि अब इससे कुछ नहीं खरीदा जा सकता और न तो कोई इसे स्‍वीकार करता है।

रोजस ने कहा- दो, पांच और दस बोलिवर नोटों से आप एक कैंडी भी नहीं खरीद सकते। इसलिए इनका इस्‍तेमाल कर रोजस हैंड बैग आदि बना रहे हैं।

उन्‍होंने बताया, ‘आप पत्रिका के पेपर या अखबारों का उपयोग भी इसमें कर सकते हैं लेकिन करेंसी नोटों का इस काम के लिए इस्‍तेमाल कहीं अधिक बेहतर है क्‍योंकि अब इनकी कोई कीमत नहीं रही। ये सब एक साइज के हैं इसलिए आसान होता है बनाना। वेनेजुएला के आर्थिक संकट को देखते हुए रोजस भयभीत हैं। उन्‍होंने बताया,’यहां लोगों को भूख मिटाने के लिए पर्याप्‍त खाना नहीं मिल पा रहा।‘

बता दें कि काराकस में इस तरह के हाथ से बनाए गए बैग बेचे जा रहे हैं और ऐसे एक बैग के लिए उन्‍हें 300,000 बोलिवर मिलते हैं जिससे एक किलो मीट खरीदा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.