Move to Jagran APP

ब्रिटेन में ओमिक्रोन के 12,133 मामले, 12 की मौत, सहमा इजरायल- अमेरिका की यात्रा पर लगाया बैन

दुनियाभर में ओमिक्रोन के मामले तेजी बढ़ रहे हैं। खासकर ब्रिटेन में हालात दिनों दिन खराब होते जा रहे हैं। ब्रिटेन में ओमिक्रोन से मरने वालों की संख्‍या सात से बढ़कर 12 हो गई है। जानें दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल....

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 20 Dec 2021 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 07:03 AM (IST)
ब्रिटेन में ओमिक्रोन के 12,133 मामले, 12 की मौत, सहमा इजरायल- अमेरिका की यात्रा पर लगाया बैन
दुनियाभर में ओमिक्रोन के मामले तेजी बढ़ रहे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनियाभर में ओमिक्रोन के मामले तेजी बढ़ रहे हैं। खासकर ब्रिटेन में हालात दिनोंदिन खराब होते जा रहे हैं। ब्रिटेन में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को ओमिक्रोन के 12,133 नए मामले सामने आए जो एक दिन में इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले हैं। ब्रिटेन में ओमिक्रोन के कुल 37,101 संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं, सोमवार को कोरोना संक्रमण के कुल 91,743 मरीज मिले और 44 की मौत हुई। इससे पहले एक दिन में रिकार्ड 93 हजार से अधिक संक्रमित मिले थे।

loksabha election banner

कई मंत्री सख्त लाकडाउन के पक्ष में नहीं

वित्त मंत्री ऋषि सुनक समेत कई मंत्री सख्त लाकडाउन के पक्ष में नहीं हैं। उनका मानना है कि अर्थव्यवस्था पहले से ही मुश्किल में है। हालांकि, सरकार के वैज्ञानिक सलाहकारों ने सख्त पाबंदियों का समर्थन किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रशासनिक अधिकारियों ने संक्रमण को रोकने के लिए तीन विकल्प सुझाए हैं। इनमें सख्त दिशानिर्देशों से लेकर दुकानों को जल्द बंद करने और रेस्त्रां में लोगों की संख्या को सीमित करना शामिल है।

ओमिक्रोन के चलते अमेरिकी अस्पतालों पर बढ़ेगा दबाव : फासी

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रमुख चिकित्सा सलाहकार डा. एंथनी फासी ने कहा है कि देश में ओमिक्रोन वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है और आने वाले हफ्तों में देश की स्वास्थ्य व्यवस्था पर इसका दबाव बढ़ेगा। फासी ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि ओमिक्रोन की प्रसार क्षमता बहुत अधिक है।

ओमिक्रोन से सहमा इजराइल

इजरायल ने सोमवार को ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए नागरिकों को विशेष अनुमति के बिना संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, कैबिनेट ने इस कदम को मंजूरी दे दी है, जो मंगलवार से प्रभावी होगा। इसके साथ ही इजराइल ने कोरोना के अत्यधिक मामलों वाले देशों को रेड लिस्‍ट में शामिल किया है। बिना विशेष इजाजत लिए इजरायलियों का इन देशों में जाना प्रतिबंधित है।

बच्‍चों का टीकाकरण कराएं

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने नागरिकों से गुजारिश की है कि वे ओमिक्रोन के जोखिमों को देखते हुए अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं। बेनेट ने टेलीविजन के जरिए देश के नाम दिए गए अपने संबोधन में कहा है कि भले ही देश में ओमिक्रोन के मामले अपेक्षाकृत कम हैं, जिसका श्रेय यात्रियों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने जैसे शुरुआती कदमों को जाता है, लेकिन इसके मामलों को बढ़ने में देर नहीं लगेगी। पांचवीं लहर शुरू हो गई है इसलिए अपने बच्चों का टीकाकरण कराएं।

इजरायल में टीकाकरण शुरू, अब तक 134 मामले

ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए इजरायल में पिछले महीने से ही पांच साल से 12 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। इजरायल में ओमिक्रोन के अब तक 134 मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए इजरायल ने पिछले महीने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद कर दी थी। दूसरे देशों के नागरिकों को इजरायल में दाखिल होने की अनुमति नहीं है। यही नहीं, विदेशों से आने वाले इजरायली ना‍गरिकों के लिए भी आइसोलेशन में रहना अनिवार्य है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.